DEHRADUN NEWS

Big breaking:-2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल जीवन संवाद” करेंगे, मसूरी की क्यारकुली भट्टा गाँव की पानी समिति / ग्रामीणों से भी सीधा संवाद करेंगे पीएम

गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच देशभर में अलग-अलग ग्राम पंचायतों, जल समिति एवं सरपंचों से “जल जीवन संवाद” करेंगे। इसी क्रम में कल प्रधानमंत्री  मोदी मसूरी की क्यारकुली भट्टा गाँव की पानी समिति / ग्रामीणों से भी सीधा संवाद करेंगे।

आपको बता दे कि गांधी जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर को जिला के सभी गांवों में ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के साथ ग्रामसभा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश को संबोधित करेंगे। इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो सहित विभिन्न माध्यमों से देखेंगे। इस कार्यक्रम के लिए जन स्वास्थ्य विभाग और पंचायत विभाग मिलकर कार्य योजना बनाएंसभी ग्राम पंचायतों में वीडब्ल्यूएससी सदस्य व ग्रामीणों को टेलीविजन व इंटरनेट के माध्यम से दिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले 10 से 11 तक सभी गांव में ग्राम सभा आयोजित की जाएंगी।जिसमें ग्राम जल सुरक्षा योजना की तैयारियों पर बातचीत होगी। साथ ही अटल भूजल योजना के संबंध में भी ग्रामीणों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों को समिति के कार्य व उद्देश्यों की जानकारी प्रदान की जाएगी। जल जीवन मिशन के तहत गांव में हुए कार्यों का विवरण भी दिया जाएगा। हर घर नल से स्वच्छ पेयजल स्कीम के साथ गांव की पांच महिलाओं को पानी की जांच करने के तरीके के प्रति प्रशिक्षित भी किया गया है। पेयजल व्यवस्था के रखरखाव व संचालन के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। पीने के पानी की जीवाणु जांच के लिए एचटूएस किट के माध्यम से जांच करने के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा। पंचायत विभाग विलेज एक्शन प्लान, जीपीडीपी व 15 वां फाइनेंस कमीशन के बारे में भी चर्चा की जाएगी।

Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top