UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किए अब यह आदेश

 

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में सरकार द्वारा शिक्षकों को भेज दिया गया है जल्दी सब ज्वाइन करेंगे ऐसे में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने अटल उत्कृष्ट विद्यालय में कैसे पढ़ाई की जानी है इसको लेकर भी आदेश जारी किए हैं जिसके तहत छात्र-छात्राओं के बेहतर भविष्य के दृष्टिगत गुणवत्ता परक शिक्षण संस्थायें स्थापित करने हेतु प्रत्येक विकास खण्ड में दो-दो अटल उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किये गये है। योजनान्तर्गत हिन्दी तथा अंग्रेजी माध्यम के सी०बी०एस०ई० पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा प्रदान करने का प्राविधान किया गया है।

2 शैक्षणिक सत्र वर्ष 2021-22 से कक्षा 6 में छात्र-छात्राओं की अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है, परन्तु कतिपय राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयो के कक्षा 9 तथा 11 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं द्वारा अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिये जाने को ही संज्ञान में लेते हुये शिक्षण के माध्यम के संदर्भ में शंका व्यक्त की जा रही है। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 9 एवं 11 के छात्र-छात्राओं को भली-भांति अवगत करवाया जाय कि छात्र-छात्राओं को हिन्दी तथा अंग्रेजी माध्यम से अध्ययन करने की अनुमति होगी। इस संदर्भ में बच्चों के अभिभावकों को भी विश्वास में लिया जाय।

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में कक्षा 9 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं द्वारा गणित विषय की अनिवार्यता के सन्दर्भ में भी ब्रान्ति उत्पन्न होने का तथ्य संज्ञान में आया है। उल्लेखनीय है कि सी०बी०एस०ई० पाठ्यक्रम के अनुसार हाई स्कूल स्तर पर गणित सामा०विषय तथा विज्ञान अनिवार्य विषय है, परन्तु छात्र-छात्रायें उच्च गणित अथवा बेसिक गणित विषय में से किसी एक विषय का चयन कर सकते हैं। इसी प्रकार छात्रायें छठवें विषय के रूप में गृहविज्ञान का भी चयन कर सकती है। इस प्रकार समस्त छात्र-छात्राओं तथा अभिभावकों को यथास्थिति से अवगत कराते हुये विश्वास में लिया जाय। परन्तु कदाचित यदि कतिपय छात्रा बेसिक गणित विषय के प्रति भी अरुचि प्रदर्शित करती हो तो उनके सन्दर्भ मे

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-21 सितंबर से 1 से 5वी तक के स्कूल खुलेंगे , Guideline की गई जारी

घोषित प्रधानाचार्या से सुझाव प्राप्त कर निदेशालय को भेजे जय 4 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती प्रक्रिया गतिमान है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हर की पैड़ी से कांग्रेस की दूसरे चरण की परिवर्तन यात्रा हुई शुरू , तमाम कांग्रेसी नेताओं ने लिया आशीर्वाद
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top