Delhi news

Big breaking:-केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दिया डबल तोहफा , जानिए कितनी मिली राहत

कर्मचारियों को 28% महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिलन शुरू गया है. इसके बाद अब 31% DA को भी मंजूरी मिल गई है. डीए बढ़ने के बाद अब कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी है. अब सरकार ने एक और भत्ते को मंजूरी दे दी है. 28% के हिसाब से हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) भी अब बढ़ गया है.

 

 

 

 

 

 

कर्मचारियों को मिलने लगा बढ़ा हुआ HRA

दरअसल, महंगाई भत्ते के 25% से ज्यादा होने पर HRA अपने आप रिवाइज हो गया है. DoPT के नोटिफिकेशन के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है. सरकार ने अब बढ़े हुए HRA में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है.सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए HRA का फायदा मिलने लगा है. इसलिए अब शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 परसेंट, 18 परसेंट और 9 परसेंट HRA मिलने लगा है. 28% डीए बढ़ोतरी के आधार पर DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो गई है. लेकिन अभी 31% डीए के आधार पर HRA में इजाफा नहीं हुआ है

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-उत्तराखंड से आज की सबसे बड़ी खबर चुनाव आयोग की सख्ती के बाद इस IAS को पद से हटाया , इन्हें मिली नई जिम्मेदारी , कई और फेरबदल भी संभव

 

 

 

शहर के हिसाब से मिलता है HRA

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. मतलब जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपये महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपये महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपये महीना.
X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा. Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:- हरक को कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन की ना , कहा कोई कही भी जाए मैं बीजेपी का सच्चा सिपाही

 

 

 

 

कैसे कैलकुलेट होगा HRA

7th Pay Matrix के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों की अधिकतम बेसिक सैलरी 56000 रुपए महीना है तो उसका HRA 27 परसेंट पर कैलकुलेट करना होगा. जो इस तरह से है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-तो हरक खेमे में फिर हलचल , रखिए नजर कुछ बड़ा हो सकता है जल्दी

HRA = 56000 रुपये x 27/100= 15120 रुपये महीना
पहले HRA = 56000 रुपये x 24/100= 13440 रुपये महीना
इजाफा      = 15120-13440 =  1680 रुपये महीना
7th Pay Commission जब लागू हुआ तब HRA को 30 परसेंट, 20 परसेंट और 10 परसेंट से घटाकर 24, 18 और 9 परसेंट कर दिया गया था. साथ ही इसकी 3 कैटेगरी बनाई थी X, Y और Z. उस दौरान DA को शून्य कर दिया गया था. उस वक्त ही DoPT के नोटिफिकेशन में इस बात का जिक्र था कि जब DA 25 परसेंट के स्तर को पार करेगा तो HRA अपने आप ही रिवाइज हो जाएगा.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top