Delhi news

Big breaking:-केंद्र सरकार ने दी सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी और दी एक झटके वाली खबर

दिल्ली: 7th Pay Commission Latest News Today: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Central Govt Employees and Pensioners) को अब बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिलने लगा है. लेकिन, केंद्रीय कर्मचारियों को अभी भी एक मोर्चे पर अब भी निराशा ही मिली है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार को लेकर सख्ती दिखाई है. आइए जानते हैं सरकार ने इस मुद्दे पर क्या कहा है?

 

 

 

 

 

Basic Pay बढ़ाने पर विचार नहीं

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के अनुसार, केंद्र सरकार ऐसी किसी भी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है. उन्होंने ये भी कहा कि 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से लागू किया गया था

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-CBSE TERM 1 Result , आज नहीं हुआ जारी , हफ्ता भर और लगेगा अभी

 

 

 

 

वित्त राज्य मंत्री से सवाल पूछा गया था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद क्या केंद्र सरकार अब कर्मचारियों का मंथली बेसिक पे बढ़ाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है.

अब 31 परसेंट हो जाएगा DA

 

 

 

 

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को पहले 17 परसेंट DA मिल रहा था. 1 जुलाई 2021 से इसे बढ़ाकर 28 परसेंट किया जा चुका है. जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, फिर जून 2020 में 3 परसेंट बढ़ा और जनवरी 2021 में यह 4 परसेंट बढ़ा है. अब इन तीनों किस्तों का भुगतान होना है. लेकिन, कर्मचारियों को अभी जून 2021 के महंगाई भत्ते के डाटा का भी इंतजार है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-अगर कोरोना नही रहा तो उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा इस तारीख से हो सकती है शुरू

यह डाटा जल्द जारी किया जा सकता है. 7th Pay Commission के तहत महंगाई भत्ते में 3 परसेंट का इजाफा हो गया है. यानी अब कुल DA बढ़कर 31 फीसदी पहुंच गया है. 31 परसेंट का भुगतान इस महीने  की सैलरी के साथ होगा.DA के साथ HRA भी बढ़ा

 

 

 

 

इतना ही नहीं, सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि, महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हरक सिंह रावत से जुड़ा मिथक इस बार भी नहीं टूट पाया , आज कांग्रेस करेंगे Join

दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top