UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-भूमि धोखाधड़ी के मामले में वाछित 05 हजार रू0 का ईनामी अभियुक्त आया दून पुलिस की गिरफ्त में

 

*एसएसपी देहरादून की सटीक रणनीति से White Collar Criminal’s पर दून पुलिस का कसता शिकंजा*

*भूमि धोखाधड़ी के मामले में वाछित 05 हजार रू0 का ईनामी अभियुक्त आया दून पुलिस की गिरफ्त में*

*अभियुक्त द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर किसी अन्य की भूमि को विक्रय कर की थी लाखों की धोखाधड़ी*

*पूर्व में पुलिस द्वारा गिरोह के 04 सदस्यों को गिरफ्तार कर भेजा गया था सलाखों के पीछे*

*गिरोह के कई अभियुक्त अभी भी दून पुलिस के रडार पर, बाहरी प्रदेशों में लगातार दबिशें जारी*

*थाना राजपुर*-

थाना राजपुर पर दिनांक 10/06/2024 को वादी श्री राकेश ने तहरीर दी कि गिरीश कोटियाल, दिनेश कुमार अग्रवाल (वरिष्ठ आर्किटेक्ट) व राजीव कुमार नाम के व्यक्ति ने उन्हें राजपुर रोड स्थित एक प्लॉट ( 677.25 वर्ग मी0 मौजा धौरण खास) में दिखाया, जिसकी कीमत लगभग 5 करोड़ रुपये थी और बताया कि यह अरशद कय्यूम नाम के व्यक्ति की है, जो उनका जानने वाला है तथा वे उससे बात करके उक्त प्लाट की रजिस्ट्री वादी के नाम पर करवा देंगे, उसके पश्चात उक्त तीनों व्यक्तियों ने वादी की अरशद क्य्यूम नाम के व्यक्ति से मुलाकात कराई। अभियुक्तगणो द्वारा कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर वादी को धोखा देकर उससे एक इकरारनामा बनाया गया और अरशद कय्यूम के नाम पर 55 लाख रुपये खाते में तथा 25 लाख नकद लिए गये, जब वादी राकेश बत्ता उक्त प्लॉट में कब्जा लेने पहुंचा तो वहां पर अरशद कय्यूम नाम का व्यक्ति मौजूद मिला, जिसके द्वारा अपनी प्रॉपर्टी के पेपर दिखाते हुए उक्त प्रॉपर्टी को अपना बताया। जिस पर वादी को अपने साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी हुई। तहरीर के आधार पर थाना राजपुर में मु0अ0सं0 132/2024 धारा 419/ 420/ 467/ 468/ 471/ 120बी भादवि0 पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।

दिनांक 11/06/2024 को साक्ष्यो के आधार पर अभियुक्त 1- गिरीश कोठियाल पुत्र स्वर्गीय चंद्रमणि निवासी हरीपुर नवादा थाना नेहरू कॉलोनी, देहरादून, उम्र 43 वर्ष 2- दिनेश अग्रवाल पुत्र जयराम अग्रवाल निवासी रेस कोर्स थाना कोतवाली, देहरादून, उम्र 67 वर्ष 3- राजीव कुमार पुत्र दाताराम निवासी ग्राम रावटी थाना हीमपुर जनपद बिजनौर, उत्तर प्रदेश, उम्र 52 वर्ष को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया था।

अभियुक्तगणों द्वारा पूछताछ में प्रमोद कुमार पुत्र रतिराम के द्वारा फर्जी अरशद कय्यूम बनकर कूटरचित दस्तावेज के आधार पर वादी राकेश से इकरारनामा कर 80 लाख रुपये नगद व बैंक खातों में एवं दो करोड के दो चैक लिये गये थे तथा सम्बन्धित भूमि की डील 5 करोड़ में की गयी, शेष पैसा रजिस्ट्री के दिन देना तय हुआ था, साक्ष्यो के आधार पर अभियुक्त प्रमोद कुमार पुत्र रतिराम को दिनांक 19/06/2024 को सहारनपुर उ0प्र0 से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

विवेचना में साक्ष्य के आधार में इनाम अहमद पुत्र स्व0 अय्यूव अहमद निवासी- सिररोडा थाना भगवानपुर जिला हरिद्वार का नाम प्रकाश में आया, जिसकी गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम द्वारा लगातार उसके मशकन व अन्य जगहो में दबिश दी जा रही थी किन्तु वह लगातार फरार चल रहा था, पुलिस द्वारा ईनाम अहमद का मा0 न्यायालय से गैर जमानतीय वारण्ट प्राप्त किया गया था।

अभियुक्त के लगातार फरार रहने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा उसकी गिरफ्तारी हेतु 5000/- रूपये का ईनाम घोषित किया गया था । दिनांक 27.08.2024 को मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त ईनाम अहमद को जनपद हरिद्वार से उपरोक्त मुकदमे में गिरफ्तार किया गया । अभियुक्त ईनाम अहमद को सयय से मा0 न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा ।

*विवरण पूछताछ*:-

पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि उसका वास्तविक नाम ईनाम अहमद है तथा उसका देहरादून में दिनेश अग्रवाल (आर्किटेक्ट) के पास आना जाना था, अभियुक्त तथा उसके साथियों को धोरणखास राजपुर में सड़क से लगी एक भूमि की जानकारी हुई, जिस पर कई वर्षाे से कोई काबिज नही था । उनके द्वारा रजिस्ट्रार कार्यालय से उक्त भूमि के मालिक की जानकारी सम्बंधी दस्तावेज निकाले गये, उक्त जमीन अरशद कय्यूम निवासी- रेलवे रोड भदोही उत्तर प्रदेश के नाम पर दर्ज होना पाया गया, जिसके बाद अभियुक्त द्वारा अपने गांव के ही शबाब अहमद, मोहम्मद वसीम पुत्र अल्लादिया निवासी सिरचन्दी भगवानपुर हरिद्वार तथा प्रमोद कुमार निवासी सहारनपुर के साथ मिलकर अभियुक्त प्रमोद कुमार का अरशद कय्यूम के नाम से फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड भगवानपुर हरिद्वार से बनवाया तथा फर्जी अरशद कय्यूम का बैक खाता भगवानपुर बैक में खुलवाया गया। जब प्रमोद कुमार का फर्जी आधार कार्ड , पैन कार्ड बन गया तो उसके बाद अभियुक्त द्वारा अपने साथियों शबाब व वसीम के साथ उक्त जमीन के लिये ग्राहक तलाश करने के लिए दिनेश अग्रवाल, राजीव कुमार तथा गिरीश कोठियाल को बताया, उक्त तीनो व्यक्तियों द्वारा उक्त जमीन को वादी राकेश बत्ता को दिखाया गया, वादी को जमीन पसन्द आने पर अभियुक्त अपने साथी शबाब अहमद और वसीम के साथ जमीन का सौदा करने के लिये प्रमोद कुमार (फर्जी अरशद कय्यूम ) को लेकर देहरादून आया। जहा अभियुक्तों द्वारा प्रमोद कुमार को फर्जी अरशद कय्यूम के रूप में वादी से मिलाया गया तथा जमीन के सौदे के एवज में मिली धनराशि को आपस में बांट लिया, सौदे की शेष धनराशि अभियुक्तों को जमीन की रजिस्ट्री के समय मिलनी थी, पर उससे पूर्व ही वादी को जमीन के फर्जी होने की जानकारी हो गई।

उक्त अभियोग में 02 अन्य अभियुक्तो के नाम प्रकाश में आये है, जो वांछित चल रहे है, जिनकी तलाश हेतु पुलिस द्वारा अन्य प्रदेशों में दबिश दी जा रही है ।

*आपराधिक इतिहास*

अभियुक्त ईनाम अहमद के पूर्व आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

*नाम पता अभियुक्त*:-

इनाम अहमद पुत्र स्व0 अय्यूव अहमद निवासी- सिररोडा थाना भगवानपुर जिला हरिद्वार, उम्र 63 वर्ष।

*पुलिस टीम*-

1- उ0नि0 पी0डी0 भट्ट, थानाध्यक्ष राजपुर
2- उ0नि0 बलवीर सिह रावत
3- का0 विशाल
3- का0 सुशील, थाना राजपुर देहरादून ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top