UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-प्रदेश भर में मानाया जा रहा है स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा,केदारनाथ में मंदाकिनी और सरस्वती नदी/घाटों में स्वच्छता अभियान चलाया गया

 

प्रदेश भर में मानाया जा रहा है स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा

मंगलवार को नगर पालिका परिषद् मसूरी द्वारा इंद्रा कालोनी में चलाया गया स्वच्छता अभियान
चमोली के पोखरी में स्वच्छता ही सेवा और मेरी माटी मेरा देश अभियान के लिए निकाली गई रैली
केदारनाथ में मंदाकिनी और सरस्वती नदी/घाटों में स्वच्छता अभियान चलाया गया तथा पर्यावरण मित्रों को जैकेट बांटे गए

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत राज्य भर में स्वच्छता और जागरुकता के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पूरे देश में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में मंलगवार को स्वच्छता ही सेवा के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद् मसूरी द्वारा इंद्रा कालोनी में सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान समस्त कूड़े को एकत्रित कर आई0डी0एच0 कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन भेजा गया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों का स्वच्छता के प्रति जुड़ाव सुनिश्चित करना एवं उसके लिए व्यापक जागरूकता प्रदान करना है। कार्यक्रम में सफाई निरीक्षक वीरेंद्र सिंह बिष्ट, कीन के सुपरवाइजर, नगर पालिका से पर्यावरण मित्र, नेशनल मिशन ऑन हिमालयन स्ट्डीज की समस्त टीम एवं स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम सम्मिलित हुई।
चमोली जिले के पोखरी में भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत छात्रों ने रैली निकाल कर स्वच्छता का संदेश दिया। साथ ही छात्रों ने आम लोगों को मेरी माटी मेरा देश अभियान के बारे में भी रैली के माध्यम से जागरुक किया। नगर पंचायत अगस्त्यमुनि में भी आज राजकीय इंटर कॉलेज अगस्त्यमुनि एवं रोज माउंट पब्लिक स्कूल अगस्त्यमुनि में विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।
चार धामों में से एक धाम केदारनाथ में भी स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा मनाया गया। जिसके अंतर्गत श्री केदारनाथ धाम में मंदाकिनी एवम सरस्वती नदी/घाटों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान लगभग 20 किलो प्लास्टिक कूड़े का इकत्रण किया गया। सफाई अभियान के उपरांत मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार नगर पंचायत केदारनाथ में तैनात 50 पर्यावरण मित्रों को नगर पंचायत केदारनाथ द्वारा गर्म जैकेटों का वितरण भी किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top