UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-आज से प्रारंभ होगा उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र , सीएम पुष्कर , नेता प्रतिपक्ष प्रीतम दोनों के लिए नई चुनौती

देहरादून: चुनावी वर्ष में आज से प्रारंभ हो रहे राज्य विधानसभा के मानसून सत्र की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सत्र के दौरान जहां विपक्ष ने विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बनाई है, वहीं सरकार ने भी इसी हिसाब से अपनी रणनीति तैयार की है। ऐसे में सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। सत्र के दौरान अनुपूरक बजट, दो सरकारी व दो असरकारी विधेयक भी पेश किए जाएंगे।

सत्ता पक्ष और विपक्ष के 19 विधायकों ने सत्र के लिए 788 सवाल लगाए हैं। पहले दिन मौजूदा विधानसभा के दो दिवंगत विधायकों डा इंदिरा हृदयेश (पूर्व मंत्री व नेता प्रतिपक्ष) व गोपाल रावत के अलावा पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह भंडारी, पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री बची सिंह रावत, पूर्व विधायक अंबरीष कुमार व श्रीचंद, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

प्रदेश की भाजपा सरकार में हुए नेतृत्व परिवर्तन के बाद विधानसभा का यह पहला सत्र है। सत्र में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बतौर नेता सदन पहली मर्तबा मौजूद रहेंगे तो नेता प्रतिपक्ष के रूप में प्रीतम सिंह। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पिछले सत्रों की भांति इस बार भी सभामंडप का विस्तार किया गया है। सुरक्षित शारीरिक दूरी के लिहाज से सभामंडप में 40 और प्रकाश पंत भवन स्थित कक्षा संख्या 107 में 30 विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। 71 सदस्यीय विधानसभा (70 निर्वाचित व एक मनोनीत) में वर्तमान में दो सदस्यों के पद रिक्त हैं। अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था कक्ष संख्या 120 में की गई है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-इस बड़े घोटाले में आरोपी से पूछताछ के लिए 14 दिन की रिमांड मिली

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए सत्र की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 15 दिन पहले तक कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके मंत्री, विधायकों को कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट से छूट दी गई है। जिनके पास कोविड वैक्सीनेशन का प्रमाणपत्र नहीं होगा, उनके लिए कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-अब देहरादून के DM आर राजेश कुमार ने जिले के अधिकारियों को दी ये चेतावनी
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top