UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-तो पहले ऊर्जा निगम का घाटा कम होगा उसके बाद फ्री बिजली पर सोच सकती है सरकार

प्रदेश में 100 यूनिट बिजली फ्री मिलने का सपना देखने वालों को धक्का लग सकता है प्रदेश की बीजेपी सरकार पहले ऊर्जा निगम को घाटे से उभरेगी उसके बाद ही लगता है येफ्री बिजली का वादा पूरा करेंगे यानि अगर घाटे से ऊर्जा निगम ना उबर सका तो उम्मीद कम ही है फ्री बिजली की ।

जी हा  100 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा करने के बाद अब ऊर्जा मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत ने यूपीसीएल को घाटे से उबारने की कवायद तेज कर दी है। उन्होंने यूपीसीएल के अधिकारियों को यूपीसीएल को घाटे से उबारने और कर्मचारियों की मांगों से संबंधित निर्देश दिए।

मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि यूपीसीएल लगातार घाटे में चल रहा है। 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने की सूरत में यह घाटा और बढ़ जाएगा। ऐसे हालात में निगम को घाटे से उबारने की जरूरत है। मंत्री ने अधिकारियों को साफ कहा कि वह यूपीसीएल की लाइन हानियां (लाइन लॉस) कम करें।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-नैनी झील उफनाई , सड़क पर बहा झील का पानी , नैना देवी मंदिर में भी पानी ही पानी

अभी करीब 16 प्रतिशत लाइन लॉस है, जिसे उन्होंने पहले चरण में 12 प्रतिशत तक लाने के निर्देश दिए गए हैं ।मंत्री के मुताबिक, एक प्रतिशत लाइन लॉस पर निगम को करीब 75 करोड़ का नुकसान होता है। अगर हम चार प्रतिशत की कमी कर लेंगे तो सीधे तौर पर 300 करोड़ का फायदा होगा। इसके साथ ही मंत्री ने अधिकारियों को साफ कह दिया है कि वह बिजली खरीद की प्रक्रिया को पूर्ण पारदर्शी बनाने के साथ ही सही वक्त पर सही फैसला लें।ताकि निगम को बिजली खरीद में कम खर्च करना पड़े।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-सीएम धामी पहुँच सकते हैं हल्द्वानी , कर सकते है आपदा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण

लेकिन जब तक ये तमाम।प्रक्रिया पूरी नही होती तब तक निशुल्क बिजली कब मिलेगी कोई नही कह सकता ।

Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top