UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-24 व 25 अक्टूबर को फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अधिकारियों को दिये निर्देश

NewsHeight-App

 

*24 व 25 अक्टूबर को फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल*

*उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अधिकारियों को दिये निर्देश*

*कहा, समर्थ एण्ट्रेन्स मॉड्यूल के माध्यम से पंजीकृत छात्र भी ले सकेंगे प्रवेश*

देहरादून

सूबे के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राज्य के उच्च शिक्षा विभागान्तर्गत राज्य विष्वविद्यालय परिसर एवं संबद्ध महाविद्यालयों में कतिपय कारणों से प्रवेष से वंचित छात्रों को प्रवेष दिए जाने हेतु एक और अवसर प्रदान करने के निर्देष विभागीय अधिकारियों को दिए।विभागीय समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार गुणवत्तापरक षिक्षा के लिए संकल्पबद्ध है जिस हेतु विभाग में अनवरत सुधारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि, उच्च षिक्षा विभागान्तर्गत राज्य विष्वविद्यालयों में आगामी परीक्षा परिणम समर्थ के माध्यम से नैड-डिजिलॉकर से होंगे घोशित।

उन्होंने कहा कि सरकार सुव्यवस्थित रूप से गुणवत्तापरक षिक्षा सुलभ कराने के लिए समस्त प्रयास कर रही है और इस हेतु षैक्षणिक कैलेण्डर जारी किया गया है जिसका अनुपालन समस्त विष्वविद्यालयों एवं संबद्ध महाविद्यालयों द्वारा अनिवार्य रूप से किया जाना है। गौरतलब है कि, समर्थ पोर्टल को पंजीकरण हेतु नहीं खोला जा रहा है, केवल प्रवेष से वंचित पूर्व पंजीकृत अभ्यर्थियों और प्रवेष परीक्षा प्रक्रिया में सम्मिलित छा़त्रों को ही दो दिनों (24 व 25 अक्टूबर) तक प्रवेष और षुल्क जमा करने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

विभागीय मंत्री डॉ रावत के निर्देषों पर विभाग द्वारा प्रवेष से वंचित एवं इच्छुक अभ्यर्थियों हेतु विभिन्न मीडिया माध्यमों से अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जा रहा है, जिससे दूरस्थ छात्रों को भी सूचना प्राप्त हो सके।
गौरतलब है कि राज्य के वि0वि0 परिसरों एवं संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं 11 जुलाई से ही संचालित हैं।

सचिव, उच्च षिक्षा डॉ0 रंजीत कुमार सिन्हा ने निदेषक, उच्च षिक्षा के माध्यम से यह निर्देष दिए हैं कि प्रवेष प्रक्रिया कक्षाओं के संचालन के पष्चात द्वितीय पाली में अपराह्न 12 बजे के उपरान्त ही संचालित किया जाय जिससे कक्षा संचालन किसी भी दषा में प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि षिक्षा के गुणवत्ता के दृश्टिगत सभी को अपना दायित्व निभाना होगा। कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिष्चित करने हेतु संस्था और षिक्षकों द्वारा विषेश रचनात्मक प्रयास किए जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि षिक्षकों के समग्र मूल्यांकन को छात्रों के प्रदर्षन से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण षिक्षा सुलभ कराना हमारा नैतिक दायित्व है और महाविद्यालयों में पढ़ाई से कोताही बर्दाष्त नहीं जाएगी। उन्होंने संबंधित विष्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को भी 75 प्रतिषत उपस्थिति मानक का पालन करने के निर्देष दिए हैं।

वर्तमान शैक्षणिक सत्र में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेष हेतु 102503 पंजीकरण हुआ है जिसमें 79576 यूनिक आई डी हैं जिसके सापेक्ष अभी तक कुल 63167 छात्रों ने प्रवेष लिया है।

वहीं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेष हेतु 35365 पंजीकरण हुआ है जिसमें 21647यूनिक आई डी हैं जिसके सापेक्ष अभी तक कुल 15394 छात्रों ने प्रवेष लिया है।

प्रवेष एवं षुल्क जमा करने हेतु पोर्टल पुनः 24 अक्टूबर को प्रातः 08 बजे से खोला जाएगा जो कि 25 अक्टूबर को सायं 05 बजे तक खुला रहेगा। इस अवधि में समर्थ एण्ट्रेन्स मॉड्यूल के माध्यम से बी0एड0, एम0एड0 एवं विधि हेतु पंजीकृत अभ्यर्थियों को विष्वविद्यालय के नियमों के अनुसार मेरिट के आधार पर प्रवेष दिया जा सकता है। प्रवेष प्रक्रिया में मानकों के अनुपालन का दायित्व संबंधित संस्थान का होगा जिसके उल्लंघन पर संबंधित संस्थाओं के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top