UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-आगामी एक अक्‍टूबर से बदल रहे नियम, दिल्‍ली चलने वाली वोल्वो बसों को लेकर बढ़ी Uttarakhand Roadways की चिंता

आगामी एक अक्‍टूबर से बदल रहे नियम, दिल्‍ली चलने वाली वोल्वो बसों को लेकर बढ़ी Uttarakhand Roadways की चिंता

 

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण 1 अक्टूबर से बीएस-4 डीजल बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगने जा रहा है। उत्तराखंड परिवहन निगम की चिंता बढ़ गई है। निगम के पास अभी भी 41 बीएस-4 वोल्वो बसें हैं जो दिल्ली मार्ग पर चल रही हैं। ऐसे में निगम ने वोल्वो बस ऑपरेटरों को पत्र भेजकर बीएस-6 या सीएनजी बसें उपलब्ध कराने को कहा है।

वायु प्रदूषण बढ़ने की स्थिति में दिल्ली में एक अक्टूबर से बीएस-4 डीजल बसों के प्रवेश पर संभावित प्रतिबंध को लेकर उत्तराखंड परिवहन निगम के हाथ-पांव फूले हुए हैं। दो वर्ष की छूट के बावजूद परिवहन निगम एक भी नई बस नहीं खरीद सका, ऊपर से जो बसें दिल्ली मार्ग पर चल रहीं हैं, वह प्रतिबंध के दायरे में आ रही हैं।

निगम की सबसे बड़ी चिंता उच्च वर्ग के यात्रियों के लिए संचालित की जा रही सुपर डीलक्स वोल्वो बसों को लेकर है। निगम की 53 में से 41 वोल्वो बसें बीएस-4 डीजल चालित हैं।

निगम के पास केवल 12 वोल्वो ही ऐसी हैं, जो प्रतिबंध की स्थिति में दिल्ली जा सकती हैं। ऐसे में अब परिवहन निगम वोल्वो प्रदाता बस आपरेटरों को पत्र भेजकर बीएस-6 या सीएनजी बसें उपलब्ध कराने की गुजारिश कर रहा है।

निश्चिंत बैठे रहे निगम के अधिकारी

दशहरा व दीपावली जैसे त्योहारी सीजन में उत्तराखंड से दिल्ली आने व जाने वाली डीजल बसों पर संभावित प्रतिबंध की जानकारी होने के बावजूद उत्तराखंड परिवहन निगम के अधिकारी पहले तो निश्चिंत बैठे रहे और अब जब समय एकदम करीब आ गया तो अधिकारी उधेड़बुन में जुट गए हैं।

दरअसल, प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बीएस-4 श्रेणी की डीजल बसों के दिल्ली में प्रवेश पर एक अक्टूबर से प्रतिबंध लगाने की तैयारी चल रही। वर्तमान में उत्तराखंड से दिल्ली के लिए रोजाना 450 बसों का संचालन हो रहा और इनमें 300 बसें बीएस-4 श्रेणी की हैं।

परिवहन निगम के पास वर्तमान में केवल 170 अनुबंधित सीएनजी बसें (बीएस-6 श्रेणी) ही ऐसी हैं, जो प्रतिबंध की स्थिति में दिल्ली में प्रवेश कर पाएंगी। ये सभी बसें साधारण श्रेणी की हैं। दिल्ली मार्ग पर उत्तराखंड की बसों में रोजाना 30 से 35 हजार यात्री यात्रा करते हैं। ऐसे में निगम अनुबंधित बसों की संख्या बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। वहीं, निगम की बड़ी चिंता वोल्वो बसों को लेकर भी है

देहरादून से दिल्ली मार्ग पर चलती हैं 27 बसें
दरअसल, निगम की प्रदेशभर में संचालित 53 वोल्वो बसों में से अकेले देहरादून से ही 27 बसें दिल्ली मार्ग पर चलती हैं। निगम के पास अभी तक सभी वोल्वो बीएस-4 श्रेणी की थीं। पिछले दिनों ही बस आपरेटरों ने 12 बीएस-6 श्रेणी की वोल्वो बसें लगाई हैं, लेकिन शेष बसें अभी पुरानी हैं।

ऐसे में अब परिवहन निगम के महाप्रबंधक सीपी कपूर की ओर से वोल्वो बस आपरेटरों को पत्र भेज पुरानी बसों को बीएस-6 या सीएनजी में बदलने का आग्रह किया है। पत्र में बताया गया कि जिन बसों का अनुबंध वर्ष-2025 और 2026 तक है, अगर आपरेटर उन्हें दूसरे मार्ग पर चलाना चाहते हैं तो वह नए मार्ग का सुझाव दे सकते हैं। दिल्ली के लिए नई बसें लाने के लिए अनुमानित समय भी पूछा गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top