UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना : निर्माण कार्य ने पकड़ी रफ्तार, 26 दिन में 1.012 किमी सुरंग तैयार, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना : निर्माण कार्य ने पकड़ी रफ्तार, 26 दिन में 1.012 किमी सुरंग तैयार, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

 

 

Rishikesh Karnprayag Rail Project मात्र 26 दिनों में 1.012 किमी सुरंग का निर्माण पूरा किया है। देश की प्रतिष्ठित कंपनी एलएंडटी ने एक नई उपलब्धि अपने नाम की है। मुख्यमंत्री ने भी इस उपलब्धि के लिए एलएंडटी को बधाई दी।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का निर्माण कार्य तेज गति पकड़ने लगा है। रेल विकास निगम के साथ परियोजना के कार्य में जुटी देश की प्रतिष्ठित कंपनी एलएंडटी ने एक नई उपलब्धि अपने नाम की है। एलएंडटी ने न्यू आस्ट्रियन टनलिंग मेथड (एनएटीएम) से मात्र 26 दिनों में 1.012 किमी सुरंग का निर्माण पूरा किया है। मुख्यमंत्री ने भी इस उपलब्धि के लिए एलएंडटी को बधाई दी।


16216 करोड़ की लागत

भारतीय रेलवे की स्वप्निल ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर अलग-अलग पैकेज में निर्माण कार्य जारी है। 16216 करोड़ की लागत से तैयार हो रही 126 किमी लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर सबसे अधिक 17 सुरंग बनाई जानी हैं। यानी 126 किमी में से 105 किमी रेल लाइन सुरंगों के भीतर होगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-दादी ने गंगा में लगा दी छलांग, वीडियो हो गया वायरल

खास बात यह कि इस परियोजना पर बनने वाली 17 सुरंगों में छह किमी से अधिक लंबाई की सुरंगों के सामानांतर एक निकासी सुरंग भी बनाई जा रही है। परियोजना पर कुल 11 सुरंग ऐसी हैं, जिनकी लंबाई छह किमी से अधिक है।

निर्माण कार्य में खासी तेजी आई

परियोजना के पैकेज-2 में देश की प्रतिष्ठित कंपनी एलएंडटी निर्माण कार्य कर रही है। इस पैकेज में शिवपुरी से गूलर और गूलर से व्यासी तक सुरंग का निर्माण होना है। यह दोनों सुरंग छह किमी से अधिक लंबाई की हैं। इसमें मुख्य टनल के साथ निकासी टनल का भी निर्माण हो रहा है। एलएंडटी कंपनी पिछले कुछ वर्षों से यहां एनएटीएम से सुरंग निर्माण के कार्य में जुटी है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-उत्तराखंड पुलिस ने अब इस भू माफिया को भेजा सलाखों के पीछे

पिछले कुछ समय से अलग-अलग साइट से कार्य शुरू होने के बाद निर्माण कार्य में खासी तेजी आई है। इसके साथ ही कंपनी ने इस परियोजना पर कम समय में अब तक सबसे अधिक टनलिंग का कीर्तिमान बनाया है।

रेल विकास निगम के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश मालगुड़ी ने बताया कि एलएंडटी ने शिवपुरी से व्यासी के बीच 26 दिन में 1.012 किमी सुरंग का निर्माण किया है। यह किसी एक पैकेज में सुरंग निर्माण का रिकार्ड है। बताया कि इस निर्माण में मुख्य टनल के साथ निकासी टनल भी शामिल है।

कुल 38 किमी सुरंगों का हो चुका निर्माण

परियोजना पर अब तक कुल 38 किमी सुरंगों का निर्माण पूरा हो चुका है। निगम के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक मालगुड़ी ने बताया कि पैकेज-2 के अलावा परियोजना के अन्य पैकेज में भी निर्माण कार्यों में तेजी आई है। वर्तमान में पूरी परियोजना पर प्रति चार दिन में एक किमी सुरंग बन रही है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-इस जिले में हो गए उपनिरीक्षकों के ट्रांसफर, जानिए किसे कहा भेजा

बताया कि छह किमी से अधिक लंबी सुरंगों में निकासी सुरंग भी बनाई जा रही है। इसमें मुख्य सुरंग का व्यास आठ मीटर और निकासी सुरंग का व्यास छह मीटर है।

मुख्यमंत्री ने दी बधाई

परियोजना के तहत निगम के पैकेज-2 में एलएंडटी की ओर से 26 दिन में किए गए 1.012 किमी सुरंग निर्माण के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कंपनी को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में एलएंडटी की टीम ने कठिन भौगोलिक परिस्थितियों में यह कीर्तिमान स्थापित किया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top