UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-सड़क दुर्घटना में घायलों को बचाए , पुण्य के साथ इनाम भी पाए

 

सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की सहायता करके आप पुण्य तो कमाएंगे ही, साथ ही साथ सरकार से ईनाम भी मिलेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों के लिए शुरुआती ग्रांट के रूप में पांच-पांच लाख रुपये जारी कर दिए हैं। गुड स्मार्टियन अवार्ड को सड़क हादसे में घायलों की मदद के लिए प्रेरित करने के लिए शुरू किया गया है।

परिवहन उपायुक्त सुधांशु गर्ग ने बताया कि, केंद्र सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य में भी यह तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। परिवहन विभाग ने सड़क हादसे की परिभाषा भी तय की है। इसके तहत जिस हादसे की वजह से घायल की मेजर सर्जरी करनी पड़े, कम से कम तीन दिन हॉस्पिटल में एडमिट रहे, ब्रेन इंजरी और रीढ़ की हड्डी की चोट लगी हो।

हादसे के शुरुआती एक घंटे के भीतर, जिसे गोल्डन ऑवर कहा जाता है, में घायल को अस्पताल पहुंचाना होगा। समय पर उपचार मिलने से ऐसे घायलों की जान बचाई जा सकती है। गर्ग ने बताया कि राज्य में सड़क सुरक्षा और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। यातायात नियमों के प्रति सभी लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-देहरादून की सड़कों में ऐसे लोगो को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा

 

उत्तराखंड में हालिया कुछ साल में सड़क हादसे

वर्ष                    हादसे    मौत    घायल

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-मंत्री हरक सिंह , विधायक उमेश शर्मा मिले राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से , बलूनी वही रहे मौजूद , बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है

2019                1352    867    1457

2020                1041    674     854

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-सीएम ने आज ऐसे मनाया दशहरा , घर मे बच्चों के साथ तो बाहर जनता के बीच , तस्वीरे देखें

2021 जुलाई        773     468       602

Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top