UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-राहत भरी खबर, उत्तराखंड से जल्द होगी मानसून की विदाई, एक-दो दिन में मौसम विभाग करेगा घोषणा

उत्तराखंड से जल्द होगी मानसून की विदाई, एक-दो दिन में मौसम विभाग जारी करेगा सूचनामौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अब मानसून की विदाई का वक्त आ गया है। अब मैदान से लेकर पहाड़ तक भारी बारिश की संभावना ना के बराबर है

 

 

मैदान से लेकर पहाड़ तक पिछले एक सप्ताह से मूसलाधार बारिश का सामना कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग के अनुसार जल्द ही प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाएगी।

 

 

एक-दो दिन में मौसम विभाग इसे लेकर सूचना भी जारी करेगा।दूसरी ओर राजधानी दून समेत मैदान से लेकर पहाड़ तक लगातार बारिश के बाद मंगलवार को मौसम ने करवट बदली और चटक धूप खिल उठी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश में सक्रिय चक्रवात के कमजोर पड़ जाने के चलते मौसम का मिजाज बदल गया।मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अब मानसून की विदाई का वक्त आ गया है। अब मैदान से लेकर पहाड़ तक भारी बारिश की संभावना ना के बराबर है।

 

 

हालांकि राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की थोड़ी बहुत संभावना है। एक-दो दिनों में मानसून पूरी तरह निष्क्रिय होने की संभावना है और उसके बाद सूचना जारी कर दी जाएगी।

 

 

सितंबर माह में पूरे राज्य में रिकॉर्ड 268.5 मिलीमीटर बारिश
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सितंबर माह में अब तक राजधानी दून समेत पूरे राज्य में 268.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जो सामान्य बारिश 174.4 मिमी से 94.1 मिलीमीटर अधिक है। प्रतिशत के लिहाज से देखें तो सितंबर माह में सामान्य से 54 फ़ीसदी अधिक बारिश हुई है। जिसमें बागेश्वर में सबसे अधिक 500. 8 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 301 मिमी अधिक है। वहीं सबसे कम 190 मिमी बारिश चमोली में रिकॉर्ड की गई, जो सामान्य 99 मिमी से 92 मिमी अधिक है। जहां तक देहरादून का सवाल है तो जिले में 433.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top