उत्तराखंड

Big breaking :-हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी,मानसून धीमा, इस वजह से प्री-मानसून वर्षा नहीं

Ad

उत्तराखंड मे पारा 40 डिग्री के करीब। शाम ढलने के बाद तक तपिश बरकरार। दिनभर उमस भी। पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए, लेकिन बरसे नहीं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी चार से पांच दिन और ऐसी उमसभरी गर्मी बेहाल करेगी। अनुमान है कि आधा जून मानसूनी बारिश के इंतजार में ही बीत जाएगा।

 

 

बीते 24 घंटे में केवल चम्पावत में बूंदाबांदी रिकार्ड हुई। पंतनगर, काशीपुर, बाजपुर, खटीमा के ज्यादातर इलाकों में पारा 41 से 42 डिग्री के बीच रहा। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि अभी नौ जून के आसपास तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है। तराई-भाबर में पारा 40 से 42 डिग्री के बीच बना रह सकता है। हल्द्वानी में रविवार को दिन का तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

 

 

मानसून धीमा, इस वजह से प्री-मानसून वर्षा नहीं

मौसम विज्ञानी बिक्रम सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात पूर्वी दिशा की ओर मूव कर रहे हैं। मानसून की सिर्फ बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच ही सक्रिय है। अरब सागर वाले पश्चिमी छोर पर मानसून 31 मई से ही कर्नाटक, तमिलनाडू के मध्य इलाकों में अटका हुआ है। पूर्वी छोर तीन जून से सिक्किम से आगे नहीं बढ़ा है। मानसून की रफ्तार धीमी है, जिस कारण उत्तराखंड में प्री-मानसून वर्षा नहीं हो रही है। 10 व 11 जून के आसपास प्री-मानसून गतिविधि बढ़ सकती है।

कहां कितना रहा पारा

अल्मोड़ा 34.0 डिग्री

बागेश्वर 39.7 डिग्री

पंतनगर 41.4 डिग्री

पिथौरागढ़ 33.9 डिग्री

चम्पावत 29.7 डिग्री

जागेश्वर 30.0 डिग्री

हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी

अगले चार दिन पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों व मैदानी क्षेत्रों में कहीं कहीं हीट वेव की स्थिति रह सकती है। मैदानी इलाकों में 40 डिग्री या उससे अधिक व पर्वतीय क्षेत्रों में 30 डिग्री से अधिक तापमान पहुंचने पर हीट वेव की घोषणा की जाती है। हीट वेव में शरीर में पानी की कमी, थकावट होना, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, उल्टी, मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती है।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top