UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :- उत्तराखंड में भर्ती प्रक्रिया की गई निरस्त, जल्द परीक्षा दोबारा कराई जाएगी

देहरादूनः उत्तराखंड में सहायक लेखाकार परीक्षा को लेकर आयोग का बड़ा अपडेट आया है। इस भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। आयोग की ओर से जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। अब ये परीक्षा दोबारा कराई जाएगी। बताया जा रहा है कि परीक्षा पत्र में कुछ कमियों के चलते परीक्षा को निरस्त किया गया है।

 

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग  द्वारा सहायक लेखाकार व समकक्ष अर्हता के विभिन्न पदों के चयन हेतु विज्ञापन सं०-30 दिनांक 5 फरवरी , 2021 को जारी किया गया था। इस चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 6 पालियों में दिनांक 12 से 14 सितम्बर , 2021 के मध्य किया गया। लिखित परीक्षा के बाद कई अभ्यर्थियों द्वारा लिखित परीक्षा में हिन्दी अनुवाद की त्रुटियों तथा प्रश्न पत्र की कठिनता आदि विषयों को उठाकर परीक्षा निरस्त करने की मांग की गई। वहीं दूसरी ओर कुछ अभ्यर्थियों द्वारा इसका परिणाम जारी करने की मांग की गई।

 

 

बताया जा रहा है कि इन प्रश्न पत्रों में हिन्दी रूपान्तरण गूगल ट्रांसलेट से किया गया। जिनमें हिन्दी माध्यम से पढ़े अभ्यर्थियों को प्रश्न व उनके आशय समझ में नहीं आए व उन्हें इसमें हानि हुई है । प्रश्न पत्र के कठिनाई का स्तर अत्यधिक था व प्रश्न पत्र सी.एस. / नेट / जे.आर.एफ के स्तर का बनाया गया था । प्रश्न पत्र निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुरूप नहीं था प्रश्न पत्रों से सम्बन्धित पाठ्यपुस्तकें व पाठ्य सामग्री उत्तराखण्ड में संचालित महाविद्यालयों / विश्वविद्यालयों में प्रचलित पाठ्य पुस्तकों व सामग्री से बाहर की है ।

 

 

प्रश्न पत्र कठिन एवं विश्लेषणात्क ( Analytical ) प्रश्नों की संख्या काफी अधिक है जिससे प्रश्नों को हल करने में अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय नहीं मिला इन चार बिंदुओं पर विषय विशेषज्ञों द्वारा परामर्श दिया गया व इस प्रक्रिया में परीक्षा की 6 पालियों के 600 प्रश्नों में से कुल 400 प्रश्नों का अध्ययन किया जिन पर अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाईन या अन्य आपत्तियाँ दी गई थीं । अब इन सबको ध्यान में रखते हुए आयोग ने इन परीक्षाओं को निरस्त कर दिया। अब ये परीक्षाएं दोबारा कराई जाएगी

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top