UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-बाहरी राज्यों से आने वाले इन खनिजों पर लगी रोक, अबसे देहरादून की सीमाओं पर ही जब्त किये जाएंगे यह खनिज

बाहरी राज्यों से आने वाले इन खनिजों पर लगी रोक, अबसे देहरादून की सीमाओं पर ही जब्त किये जाएंगे यह खनिज !!राज्य के बाहर से आर. बी. एम एवं बोल्डर (गौण खनिज, मुख्य खनिज, ग्रीट व डस्ट को छोड़कर) का परिवहन समान्यतः अनुमन्य नहीं होगा !!

विशेष परिस्थितियों में केवल राजकीय कार्य हेतु राज्य सरकार द्वारा यह परिवहन निर्धारित शर्तों के अधीन सीमित अवधि के लिए अनुमन्य किया जा सकेगा !!

 

 

 

आपको बता दें कि अब से हिमाचल, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों से धुली बजरी और रेत अब देहरादून में नहीं आ पाएगी और ना ही विक्रय की जाएगी !!

जलाधिकारी देहरादून डॉ इस संबंध में जिलाधिकारी देहरादून डॉ राजेश कुमार ने जारी करे आदेश !!

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-150 लोगों से सरकारी कर्मियों ने मांगी रिश्वत तो जाने क्या पकडे गए ये रिश्वतखोर

 

 

उत्तराखण्ड शासन औद्योगिक विकास ( खनन) अनुभाग-1 की अधिसूचना संख्या 1874/ सात-एक / 2021/158ख-04टी०सी० दिनांक 10.11.2021 द्वारा प्रख्यापित उत्तराखण्ड खनिज (अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण का निवारण) नियमावली 2021 के अध्याय-1 के नियम 05 (2) के प्रस्तर संख्या 02 में उल्लेख किया गया है कि राज्य के बाहर से आर०बी०एम० एवं बोल्डर (गौण खनिज, मुख्य खनिज, ग्रिट व डस्ट को छोड़कर) का परिवहन सामान्यतः अनुमन्य नहीं होगा। अत्यन्त विशेष परिस्थितियों में केवल राजकीय कार्य हेतु राज्य सरकार द्वारा यह परिवहन निर्धारित शर्तो के अधीन सीमित अवधि के लिए अनुमन्य किया जा सकेगा तथा अध्याय-3 के नियम 14 (2) (झ) में उल्लेख किया गया है कि जो वाहन राज्य के बाहर से आर०बी०एम० एवं बोल्डर (गौण खनिज, मुख्य खनिज को छोड़कर) का दुलान करते हुये राज्य की सीमा में पकड़ा जायेगा, ऐसे वाहन में लदे आर०वी०एम०, बोल्डर एवं वाहन को जब्त कर लिया जायेगा तथा जब्त किये गये आर०बी०एम० बोल्डर को नियमानुसार नीलामी के माध्यम से निस्तारित करते हुए जब्त किये गये वाहन के सम्बन्ध में उपनियम-2 में दिये गये प्रावधानानुसार कार्यवाही की जायेगी, का प्राविधान है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-देहरादून में इस जमीन से जुड़े मामले में DM देहरादून के सख्त निर्देश जानिए क्या

जनपद के क्षेत्रान्तर्गत चैक पोस्ट कुल्हाल / आशारोड़ी / तिमली पर हिमाचल, हरियाणा व उत्तर प्रदेश राज्य से लाये जा रहे उपखनिज आर०बी०एम० एवं बोल्डर जिसमें रेत बजरी भी सम्मिलित है (कच्चा माल) (गौण खनिज, मुख्य खनिज, ग्रिट व डस्ट को छोड़कर) का परिवहन प्रतिबन्धित खनिज का आयात जनपद के अन्तर्गत रोके जाने हेतु निम्नानुसार समिति का गठन किया जाता है:

1- उप जिलाधिकारी विकासनगर / देहरादून। 2- पुलिस क्षेत्राधिकारी विकासनगर / देहरादून

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-UKPSC Answer Key: यूकेपीएससी ने जारी की इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा की उत्तर कुंजी, ऐसे दे सकते हैं चुनौती

अध्यक्ष

3- प्रभागीय वनाधिकारी वन प्रभाग कालसी / प्रभागीय वनाधिकारी वन प्रभाग, देहरादून द्वारा नामित सदस्य

सदस्य

सदस्य

4- व्यापार कर अधिकारी विकासनगर / देहरादून।

सदस्य

5- जिला खान अधिकारी देहरादून। 6- सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी विकासनगर / दे०दून।

सदस्य

सदस्य

अतः उक्त गठित समिति जनपद के क्षेत्रान्तर्गत चैक पोस्ट कुल्हाल / आशारोड़ी / तिमली पर हिमाचल, हरियाणा व उत्तर प्रदेश राज्य से लाये जा रहे उपखनिज आर०बी०एम० एवं बोल्डर जिसमें रेत बजरी भी सम्मिलित है (कच्चा माल) (गौण खनिज, मुख्य खनिज, ग्रिट व डस्ट को छोड़कर) का परिवहन प्रतिबन्धित किये जाने हेतु तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रत्येक दिवस में अवैध परिवहन के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही से इस कार्यालय को अवगत कराना सुनिश्चित करें।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top