UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की केदारनाथ पुनर्निर्माण की समीक्षा , जनभावनाओं के आधार पर इन तमाम निर्माण कार्यो के डिजाइन में बदलाव के निर्देश ,सीएम ने फेज 2 के निर्माण कार्यो के शिलान्यास के लिए पीएम का समय मांगा

मंगलवार को प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाये जाने तथा वासुकीताल क्षेत्र के साथ ही आस-पास के क्षेत्रों को भी नये लोकेशन के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये।

प्रधानमंत्री ने स्थानीय जन भावनाओं के अनुरूप ईशानेश्वर मंदिर के पुनःनिर्माण, आस्था चौक पर “ ऊँ“ कार की प्रतिमा स्थापित करने, शंकराचार्य समाधि एवं शिव उद्यान के डिजाइन में जन भावनाओं के अनुरूप संशोधन करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने केदारपुरी में फेज-II के 113.92 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने हेतु प्रधानमंत्री  से समय देने का आग्रह किया। इस सम्बन्ध में प्रधानमंत्री द्वारा शीघ्र समय निर्धारण हेतु आश्वासन दिया गया।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी ने सेवानिवृत्त सहायक जिला समाज कल्याण अधिकारी को किया गिरफ्तार

*प्रधानमंत्री के विजन एवं मार्गदर्शन में हो रहा है केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण- मुख्यमंत्री*

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केदारनाथ मं  2013 में आयी आपदा के बाद प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में केदारपुरी, एक नयी सुरक्षित एवं सुविधा युक्त धार्मिक एवं आध्यात्मिक नगरी के रूप में निर्मित हो रही है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि स्थानीय स्थापत्य कला, नवीन तकनीकी के इस्तेमाल, ठोस अपशिष्ट निस्तारण व्यवस्था के साथ केदारनाथ धाम सुनियोजित आधुनिक संसाधनों से युक्त इको फ्रेंडली टाउन के रूप में विकसित हो रही है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-दिल्ली में बड़ा राजनैतिक घटनाक्रम , हरक सिंह रावत दिल्ली रवाना , अब होने जा रहा बड़ा फैसला जानिए क्या

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को यह भी अवगत कराया कि बद्रीनाथ जी को स्मार्ट स्प्रिचुअल हिल टाउन के रूप में विकसित करने के लिये प्रथम चरण के 245 करोड़ की योजना के कार्यों को शुरू करने के लिये 22 राजकीय भवनों को अन्यत्र स्थानांतरित करने का निर्णय राज्य की कैबिनेट द्वारा लिया जा चुका है। इससे कार्यों में अब तेजी आ सकेगी।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. सन्धु ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि केदारनाथ पुनर्निर्माण के प्रथम चरण के कार्य पूर्ण हो चुके हैं जिसमें टेम्पल प्लाजा, एराइवल प्लाजा, मन्दाकिनी एवं सरस्वती नदी पर सुरक्षा दीवार निर्माण, 05 घाटों का निर्माण, मन्दाकिनी रिवर फ्रंट के कार्य 05 गेस्ट हाउसों का निर्माण, 03 ध्यान गुफाओं का निर्माण पूर्ण हो चुका है। आदि शंकराचार्य की गुफा का निर्माण कार्य गतिमान है जबकि,  द्वितीय चरण में 113.92 करोड़ के 13 कार्यों पर भी कार्यवाही गतिमान है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-उत्तराखंड के दो वीर सपूतों हुए देश के लिए शहीद , सीएम पुष्कर धामी ने जताया शोक

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव  आनन्द बर्द्धन, अपर प्रमुख सचिव  अभिनव कुमार, सचिव पर्यटन  दिलीप जावलकर, विशेष सचिव डॉ पराग मधुकर धकाते, अपर सचिव  युगल किशोर पंत उपस्थित थे।

Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top