UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्‍तराखंड में Cyber Attack से निपटने को प्‍लानिंग, सभी विभागों को साइबर सुरक्षा देने की तैयारी

उत्‍तराखंड में Cyber Attack से निपटने को प्‍लानिंग, सभी विभागों को साइबर सुरक्षा देने की तैयारी

 

उत्तराखंड में हुए साइबर हमले के बाद राज्य सरकार ने सभी विभागों के लिए एक विस्तृत साइबर सुरक्षा कार्ययोजना बनाने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत सभी विभागों में साइबर सुरक्षा के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए जाएंगे और त्रैमासिक या छमाही ऑडिट कराए जाएंगे। साथ ही सभी कार्मिकों को साइबर सुरक्षा के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

प्रदेश में हुए साइबर हमले के बाद अब सभी विभागों को साइबर सुरक्षा देने की तैयारी चल रही है। इस कड़ी में सभी विभागों के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसमें सभी विभागों में साइबर सुरक्षा के लिए नोडल अधिकारी तैनात किया जाना और त्रैमासिक अथवा छमाही आडिट कराने के विषय भी शामिल किए जाएंगे।

प्रदेश में दो अक्टूबर को हुए साइबर हमले के बाद से साइबर सुरक्षा की हकीकत सबके सामने आ गई है। यह सामने आया है कि विभागों में साइबर सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता कार्ययोजना नहीं बनाई गई है। कई विभागों की वेबसाइट कई वर्षों से अपडेट नहीं है।

यह भी देखा गया है कि वेबसाइट सरकारी विशेषज्ञों के जरिये न बनाकर निजी सहयोग के जरिये बनाई गई हैं। जो एंटी वायरस विभागीय सिस्टम में डाले गए हैं वे भी अपडेट नहीं किए गए हैं। ऐसे में ये वेबसाइट हैकर्स के लिए काफी आसान निशाना हैं। इनको आसानी से हैक किया जा सकता है।

प्रदेश सरकार ने आनलाइन चलाई हुई हैं काफी योजनाएं
इस समय प्रदेश सरकार ने काफी योजनाएं आनलाइन चलाई हुई हैं। इसके लिए विभागीय स्तर पर लाभार्थियों का डाटा बनाया गया है। इसमें लाभार्थियों के संबंध में सारी जानकारी रखी गई है। साथ ही उन्हें इसका लाभ भी आनलाइन ही दिया जा रहा है। ऐसे में यदि ये विभागीय साइट साइबर हमले का निशाना बनती हैं तो फिर इससे काफी नुकसान हो सकता है। ये सभी स्टेट डाटा सेंटर से भी जुड़ी हैं।

जाहिर है कि इनके जरिये स्टेट डाटा सेंटर की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है। यही कारण भी है कि अब सूचना प्रौद्योगिकी विभाग अब सभी विभागों के लिए साइबर सुरक्षा को विस्तृत कार्ययोजना बना रहा है। साथ ही सभी कार्मिकों को साइबर सुरक्षा के संबंध में प्रशिक्षण देने की भी तैयारी चल रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top