DEHRADUN NEWS

Big breaking:-देहरादून में 3 दिनों तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट , DM देहरादून ने जारी किए ये बड़े निर्देश

भारी वर्षा के दृष्टिगत नदी तट के लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुँचाने तथा आपदा से प्रभावित परिवारों व व्यक्तियों को अनुमन्य राहत राशि एवं सामग्री उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में।

24.08.2021 से लगातार मुसलाधार बारिश हो रही है तथा आगामी 03 दिनो (दिनांक 25 26 27 तथा 28 अगस्त, 2021) तक मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस प्रकार निरन्तर हो रही भारी वर्षात से विभिन्न नदी / नालो के जल स्तर के साथ-साथ सड़क तथा सम्पर्क मार्गो का बाधित होने की सूचना प्राप्त हो रही है। फलस्वरूप निम्नांकित कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित कर ली जाय :

→ नदी तट के क्षेत्रों में प्रवास करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानो पर भिजवाने की कार्यवाही त्वरित गति से सुनिश्चित की जाय। साथ ही विभिन्न आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में प्रभावित परिवारों व व्यक्तियों को अनुमन्य अहेतुक राशि के भुगतान की व्यवस्था व कार्यवाही भी करें वर्षात से जो-जो सड़क मार्ग अवरुद्ध हुए हैं उनके अधिशासी अभियन्ताओं लोक निर्माण विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए जे०सी०बी० के माध्यम से मार्गो को सुचारू रखा जाय ऐसे अवरूद्ध व क्षतिग्रस्त मार्गों की मरम्मत इत्सादि की कार्यवाही लोक निर्माण विभाग प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करेगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-उत्तराखण्ड पूर्ण रूप से पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन की प्रथम डोज लगाये जाने वाला राज्य बना , सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दी जानकारी

> जिन-जिन क्षेत्रो में खाद्यान की सामस्या उत्पन्न हो गई है अथवा प्रभावित परिवारों के पास खाना उपलब्ध नहीं है, तो ऐसे क्षेत्रो में खाद्यान उपलब्ध कराने तथा भोजन के पैकेट की व्यवस्था के सम्बन्ध में जिला पूर्ति अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए ऐसे क्षेत्रों में खाद्यान व भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित की जाय।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं का टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट की जारी

शहरी क्षेत्रों में जहाँ जहाँ पर जल भराव की स्थिति उत्पन्न हुई वहाँ पर सम्बन्धित नगर निगम / नगर पालिका अपने उपकरणो यथा-De-Watering Pump के माध्यम से जल निकासी की कार्यवाही सुनिश्चित करेगें। जनपद क्षेत्रान्तर्गत जिन स्थानो पर पाईप लाईने क्षतिग्रस्त हुई है तथा जलापूर्ति की समस्या उत्पन्न हो गई है ऐसे स्थानो पर वैकल्पिक जलापूर्ति के रूप में टैकरों के माध्यम से सम्बन्धित जल संस्थान के अभियन्ताओं से जलापूर्ति सुनिश्चित करायी जाय ऐसे क्षतिग्रस्त योजनाओं की मरम्मत व रख-रखाव की कार्यवाही जलनिगम व जल संस्थान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करेगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने अयोध्या में 'दिल्ली सेवा धाम ट्रस्ट' की प्रस्तावित धर्मशाला के शिलान्यास पूजन कार्यक्रम में भाग लिया

चूँकि उक्त प्रकरण आम जन मानस की जान-माल से जुड़ा हुआ होने तथा 03 दिनों ऑरेंज अलर्ट की स्थिति में इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित कर अद्यतन स्थिति से प्रत्येक दिवस को सायं 06 बजे अपनी विस्तृत आख्या से आपदा नियंत्रण कक्ष व अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराया जाना सुनिश्चित किया जाय।

 

Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top