UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-रविवार को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, सुबह 6.15 बजे खुलेंगे

 

देहरादून। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित श्री बदरीनाथ धाम के कपाट रविवार 8 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। भगवान विष्णु को समर्पित बदरीनाथ मंदिर के कपाट प्रातः 6.15 बजे खुलेंगे। आज के लिए बद्रीनाथ यात्रा हेतु लगभग 11000 तीर्थयात्री अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

 

शनिवार को श्री कुबेर जी, श्री उद्धव जी और श्री आदिगुरु शंकराचार्य जी की गद्दी ग्राम पांडुकेश्वर से श्री बदरीनाथ धाम पहुंची। कपाट खुलने के शुभ अवसर पर भगवान बदरीनाथ धाम की भव्य सजावट की गई है। श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद चारधाम यात्रा की तीव्रता बढ़ जाएगी। इससे पहले यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जा चुके हैं।

6 मई को 13600 तीर्थयात्रियों ने गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन किए, जबकि पहले ही दिन 23 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ जी के दर्शन किए। अब तक चारधाम यात्रा के लिए करीब 08 लाख से अधिक तीर्थयात्री पंजीकरण कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-प्रदेशवासियों को जल्द ही ई-एफआईआर की सुविधा मिलेगी, इसमें घर बैठे ही करा सकेंगे FIR दर्ज

पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखण्ड आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार की ओर से चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार 08 मई को खुलेंगे और चार धाम यात्रा पहले की तरह संपूर्ण रूप से संचालित की जाएगी। उत्तराखण्ड सरकार तीर्थयात्रियों के सर्वोत्तम आतिथ्य की सेवा के लिए तैयार हैं। सभी तीर्थयात्री मास्क पहनते हुए सावधानी के साथ धामों के दर्शन करें।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-टोल प्लाजा बनाने में पहले किए करोड़ों बर्बाद, अब नए सिस्टम से पैसा काटने की तैयारी

सचिव पर्यटन श दिलीप जावलकर ने कहा कि tourist care Uttarakhand नामक दो मोबाइल एप ( एंड्रॉयड तथा ios) और एक पोर्टल registrationandtouristcare.uk.gov.in के माध्यम से तीर्थयात्री ऑनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं। जबकि ऑफलाइन पंजीकरण की भी विभिन्न स्थानों पर व्यवस्था की गई है। इसके लिए पर्यटन विभाग परिवहन विभाग के साथ पूर्ण समन्वय बना कर वाहनों की जानकारी टूरिस्ट सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम (टीएसएमएस) के साथ साझा की जा रही है। उन्होंने चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए गढ़वाल आयुक्त, स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और परिवहन विभाग के साथ समन्वय पर बल दिया।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-सीएम धामी ने लिया बड़ा फैसला, कैबिनेट के मंत्रियो को दिए बड़े निर्देश

उन्होंने आगे बताया कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1364 ( अन्य राज्यों से 01351364) के माध्यम से यात्रियों को चार धाम यात्रा एवं रजिस्ट्रेशन की पूर्ण जानकारी दी जा रही है तथा उनसे प्राप्त होने वाली शिकायतों को संबंधित विभाग को प्रेषित कर जरूरी कार्यवाही की जा रही है। पर्यटन विभाग का उद्देश्य आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर तीर्थयात्रियों को अधिकतम सुविधा के साथ सफल यात्रा कराना है। यात्रियों की ठीक-ठीक संख्या जानने तथा यात्रा मार्ग पर उनकी निगरानी के लिए स्थानों पर क्राउड गैदरिंग असेसमेंट कैमरा पर कैमरे लगाए गए हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top