UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में अब मकान का नक्शा पास कराने की राह हो गई है आसान, जानिए कैसे

मकान का नक्शा पास कराने के लिए हो रहे हैं परेशान, तो अब आपकी राह हो गई है आसान, जानिए  कैसे मकान का नक्शा पास कराने के लिए अब लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। ईजी एप पर एक ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसके बारे में जानकर आप आसानी से मकान का नक्शा बना सकते हैं। बैठे बिठाए आपका नक्शा पास होगा

 

अब आपको मकान का नक्शा पास कराने के लिए प्राधिकरण के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आवास विभाग ने 30 वर्ग मीटर यानी 36 गज से लेकर 200 वर्ग मीटर यानी 241 गज तक के 40 नक्शे ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। इनमें से अपनी पसंद का नक्शा चुनकर ऑनलाइन उसकी प्रक्रिया पूरी कर मकान निर्माण कर सकते हैं।

 

 

 

आवास विभाग ने एकल आवास नक्शों की प्रक्रिया को आसान करने के लिए 40 प्री-एप्रूव्ड नक्शे ऑनलाइन जारी किए हैं। इनमें 30 वर्ग मीटर से 45 वर्ग मीटर के दस, 45 वर्गमीटर से 75 वर्गमीटर के दस, 75 वर्ग मीटर से 150 वर्गमीटर के दस और 150 वर्ग मीटर से 200 वर्गमीटर के दस नक्शे शामिल हैं।

चारों श्रेणियों में आधे नक्शे पर्वतीय क्षेत्रों के हिसाब और आधे मैदानी क्षेत्रों के हिसाब से तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण की ओर से ईजी एप पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
ऐसे बैठे बिठाए पास होंगे नक्शे
सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (सीएससी) जाएं। यहां सीएससी संचालक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर प्लॉट के साइज के हिसाब से नक्शे का चयन करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। शुल्क जमा कराने के बाद आवेदक को अनुमोदित नक्शा ई-मेल आईडी या जनसेवा केंद्र से प्राप्त होगा। स्थानीय विकास प्राधिकरण को एकल आवास के लिए 15 दिन के भीतर इस नक्शे को पास करना होगा। इसके बाद प्राधिकरण अपने स्तर से जांच करेगा

यह होगा लाभ
नक्शे पास कराने की यह सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध है। आवेदन का समय पर निपटारा होगा। नक्शे के लिए प्राधिकरण पर निर्भरता खत्म होगी। आवेदक बिना किसी तकनीकी पेशेवर, ड्राफ्टमैन या आर्किटैक्ट से नक्शा हासिल कर सकेगा। नक्शा लेने के लिए भी कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, ई-मेल या सीएससी को मिलेगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top