उत्तराखंड

Big breaking :-नए साल में नैनीताल आने वाले पर्यटको के लिए ये खबर जरुरी, ये है ट्रैफ़िक प्लान

SSP NAINITAL के निर्देशन में “नव-वर्ष” के आगमन पर जिले के मुख्य पर्यटन क्षेत्रों में सुव्यवस्थित यातायात हेतु यह रहेगा ट्रैफिक प्लान

नव-वर्ष” के अवसर पर जिले के प्रमुख पर्यटन क्षेत्रों में सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से श्री प्रहलाद नारायण मीणा, एसएसपी नैनीताल के निर्देशन में नैनीताल पुलिस द्वारा एक प्रभावी रुट/डाइवर्जन प्लान तैयार किया गया है।

🔸निर्धारित रुट प्लान का पालन करने हेतु समस्त सम्मानित जनता से अपील है कि निम्न रुट प्लान का पालन कर ही अपनी यात्रा तय करें और अपने गंतव्यों को प्रस्थान करें।

🔸 यह रूट/डाइवर्जन प्लान दिनांक 30.12.2023 से 01.01.2024 तक प्रभावी रहेगा।

➡️ नव-वर्ष के अवसर पर नैनीताल शहर का यातायात प्लान

पहली स्कीम – नैनीताल शहर में पर्यटकों के वाहन बगैर किसी रोक-टोक के किसी भी निर्धारित मार्ग से आ-जा सकते हैं।

इसी प्रकार *कालाढूंगी की ओर से आने वाले पर्यटकों* के वाहनों को रूसी बाईपास कालाढुंगी रोड एवं नारायण नगर पार्किंग में पार्क करवाकर शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल भेजा
जाएगा।

चौथी स्कीम – जब तृतीय स्कीम के प्रभावी होने पर भी नैनीताल शहर में पर्यटकों के वाहनों का दबाव होता है तो नैनीताल तिराहा (कालाढूंगी) एवं भीमताल तिराहा (काठगोदाम) में वाहनों की चैकिंग प्रारंभ करते हुए भीमताल, भवाली व अल्मोड़ा जाने वाले पर्यटकों को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी से होते हुए मंगोली रूसी 01 से रूसी 02 होते हुए बैंड नं 01 से भवाली अल्मोड़ा भेजा जाएगा।
▪️ नैनीताल तिराहा कालाढूंगी से नैनीताल की ओर केवल केंमू की बस व टेंपो ट्रैवलर आएंगी

शेष टूरिष्ट की (बडी बसें) नैनीताल तिराहा कालाढुंगी से ऊपर नहीं आएगी।

▪️बारा पत्थर से पंगोट रोड पर टेंपो ट्रैवलर नहीं जाएगे, केवल हल्के चौपहिया वाहन को प्रवेश दिया जाएगा।

पाँचवी स्कीम- नैनीताल शहर मे यातायात का दबाव फिर भी बढता है तो नैनीताल आने वाले अन्य जनपदों के बाइकर्स को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी व रानीबाग में रोका व पार्क कराया जायेगा वहाँ से ये लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट (बस, टैक्सी) के माध्यम से नैनीताल भेजे जाएगे ।
▪️ जू-शटल के वाहनों को सैन्ट फ्रान्सेंस चर्च के नीचे पार्क कराया जायेगा। वहा से इन वाहनों को बारी- बारी से जू को भेजा जायेगा।

▪️ इण्डिया होटल के पास किसी भी प्रकार के टेक्सी/प्राइवेट/जू-शटल वाहन पार्क नही होंगे।
▪️ नोट : उपरोक्त यातायात प्लान निम्न पर प्रभावी नहीं होगा।

🔸स्थानीय निवासियों को उनका आधार कार्ड चेक करने को प्रात सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

🔸 जिन होटलों में पार्किंग की सुविधा है उन होटलों में बुकिंग वाले पर्यटकों के वाहनों को सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

🔸 स्थानीय नागरिक यदि अन्य वाहनों से हैं तो उनका आधार कार्ड चेक कर आधार कार्ड स्थानीय होने पर सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

🔸 लोकल टैक्सियों को भी सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

🔸सरकारी सेवा से संबंधित वाहनों को सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

🔸 जिनके व्यापार दुकान आदि नैनीताल शहर में उनको भी सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

➡️ नव वर्ष के अवसर पर “कैंची धाम” का यातायात प्लान

▪️ सर्वप्रथम कैंची धाम में पर्यटकों के वाहनों को बिना किसी रोक-टोक के कैंची भेजा जाएगा।

▪️कैंची धाम स्थित पार्किंग फुल हो जाने पर वाहनों को भवाली स्थित विभिन्न पार्किंग–नैनी बैंड बायपास, तिरछाखेत, रामलीला ग्राउंड और भवाली सेनिटोरियम में पार्क कराकर पर्यटकों को शटल के माध्यम से कैंची भेजा जाएगा।

▪️ आवश्यकता पड़ने पर भारी वाहनों को क्वारब से डायवर्ट कर मोना होते हुए खुटानी को भेजा जाएगा, इसी प्रकार हल्द्वानी से आने वाले भारी वाहनों को खुटानी होते हुए क्वारब की तरफ भेजा जाएगा

यदि वाहनों का दबाव अत्यधिक रहता है तो हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को वाया भीमताल, भवाली होते हुए कैंची भेजा जाएगा व वापसी हल्द्वानी जाने वाले वाहनों को भवाली चौराहा, गेठिया ज्योलीकोट होते हुए हल्द्वानी भेजा जाएगा। इस प्रकार वन वे व्यवस्था रहेगी ।

➡️ यातायात प्लान रामनगर
दि० 30.12.2023 से 01.01.2024 तक

▪️ काशीपुर से ढिकुली जाने वाले पर्यटको के वाहन किगंढम तिराहे से रोडवेज होते हुए लखनपुर चौराहे से ढीकुली को जायेगें ।

▪️ ढीकुली से हल्द्वानी कैचींधाम व नैनीताल व दिल्ली को जाने वाले वाहन ढीकुली से आमडन्डा से लखनपुर चौराहा से ड्रिग्रीकालेज से होते हुए कोसी वैराज के रास्ते अपने-अपने गंतव्य को जायेगें।

▪️ ढीकुली से काशीपुर देहरादून जाने वाले वाहन आम डन्डा से लखनपुर चौराहा से डिग्री कालेज ट्रान्सपोर्ट नगर भवानीगंज होते हुए अपने अपने गंतव्य को जायेगें ।

▪️लदूआ से ढिकुली होते हुए गर्जिया गेट तक सडक के दौनो तरफ नो पार्किगं जोन रहेगा। रिसोर्ट के सामने रानीखेत रोड पर किसी भी प्रकार के वाहन पार्क नहीं होगें।

▪️दिनांक 30/12/2023 से 01/01/2024 तक किगंडम तिराहे से रोडवेज होते हुए रानीखेत रोड पर आवश्यक सेवा (पैट्रोल, डीजल, दूध आदि) को छोड़कर अन्य भारी वाहन (खनन वाहन) नहीं चलेगें ।

▪️भारी वाहन प्रातः 08.00 बजे से रात्रि 22.00 बजे तक रानीखेत रोड पर नही चलेंगे। भारी वाहन केवल रात्रि 22.00 बजे से प्रातः 08.00 बजे तक ही चलेंगे।

➡️ यातायात प्लान शहर–हल्द्वानी।
दिनांक 30.12.2023 से 01.01.2024 (प्रातः 08:00 से रात्रि 20:00 बजे तक)

🔸 नव वर्ष में आने वाले समस्त पर्यटकों, आमजनमानस एवं वाहन चालक जो शहर नैनीताल, भीमताल, भवाली एवं मुक्तेश्वर इत्यादि पर्यटक स्थलों में जा रहे है, उन वाहनों हेतु यह रहेगा डायवर्जन प्लान:–

▪️नैनीताल रोड/भीमताल रोड से आने वाले व बरेली रोड / रामपुर रोड की ओर जाने वाले वाहन नारीमन तिराहे से तीनपानी गौला बाईपास रोड का प्रयोग करें

नैनीताल रोड/भीमताल रोड से आने वाले व रामनगर/कालाढूंगी की ओर जाने वाले वाहन, कॉलटैक्स तिराहा से पनचक्की से लालडॉट बाईपास से कालाढूंगी रोड का प्रयोग करें।

▪️काठगोदाम से भीमताल, मुक्तेश्वर की ओर जाने वाले वाहन एच०एम०टी० मार्ग का प्रयोग करें व नैनीताल की ओर जाने वाले वाहन सीधे नैनीताल मार्ग का प्रयोग करें।

▪️आमजनमानस, पर्यटकों एवं वाहन चालकों को सूचित किया जाता है कि यदि आप नव वर्ष मनाने नैनीताल जा रहे है तो निम्न बात का विशेष ध्यान रखे-

🔸शहर नैनीताल के होटलो में बुकिंग हो।

▪️बरेली रोड से आने वाले वाहन तीन पानी बाईपास से होते हुए गोला रोड काठगोदाम को जाएंगे।

▪️रामपुर रोड से आने वाले सभी वाहन शीतल होटल से डायवर्ट होकर डीबेर गोरा पड़ाव से तीन पानी होते हुए
गोलापुल बाईपास से काठगोदाम को जाएंगे।

▪️वाहनों का अत्यधिक दबाव होने पर रामपुर रोड से आने वाले वाहनों को पंचायत घर से डायवर्ट कर, आरटीओ रोड हनुमान मंदिर से कालाढूंगी होते हुए नैनीताल को भेजा जाएगा।

भारी वाहनों के लिए
▪️बरेली रोड, रामपुर रोड, से पर्वतीय क्षेत्र को जाने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन नवीन मण्डी, गोलापुल, खेड़ा पुलिस चौकी के पास रोके जायेंगे।

▪️ कालाढुंगी, रामनगर रोड से आने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन जिन्हे पर्वतीय क्षेत्रों को जाना है, आम्रपाली पुलिस चौकी के पास रोके जायेगे।

▪️चोरगलिया, सितारगंज, से आने वाले भारी वाहन, जिन्हे पर्वतीय क्षेत्र को जाना है, उन्हे कुंवरपुर पुलिस चौकी चोरगलिया रोड में रोका जायेगा।

▪️शेष भारी वाहन जो साइड रोड से आते है तथा जिन्हे पर्वतीय क्षेत्र को जाना है, उन्हे कॉलटैक्स तिराहा के पास रोका जायेगा

नोट- भारी वाहन (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) प्रातः 8:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक नहीं चलेंगे।

अतः समस्त नागरिको, पर्यटको एवं वाहन चालकों से अनुरोध है कि उक्त बातों को ध्यान में रखकर ही नव वर्ष हेतु शहर नैनीताल के लिए घर से निकलें

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top