UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-ग्राफिक एरा की नई पहल अब कक्षा 10 के बाद बीटेक

देहरादून, 3 अगस्त। अब हाईस्कूल करने के बाद भी छात्र-छात्राएं सीधे बीटेक में दाखिला ले सकेंगे। ग्राफिक एरा ने यह नई पहल की है। इसी साल 10वीं पास करने वालों को बीटेक में एडमिशन देने की शुरूआत कर दी गई है।
स्कूली शिक्षा के दो वर्षों को इंजीनियरिंग की प्रोफेशनल और टेक्निकल शिक्षा से जोड़ने की यह पहल भावी इंजीनियरों की नींव को मजबूती प्रदान करेगी। इस नई शुरुआत को लेकर किशोरों में बहुत उत्साह है।
ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला ने बताया कि छात्र-छात्राओं को शुरूआत से ही उनकी रूचि के क्षेत्र में आगे बढ़ाने और प्रतिभा को ज्यादा बेहतर ढंग से निखार कर कुशल प्रोफेशनल बनाने के लिए ग्राफिक एरा ने यह कदम उठाया है। सबसे पहले बीटेक कम्प्यूटर साईंस इंजीनियरिंग से यह शुरुआत की गई है।
डॉ. कमल घनशाला ने बताया कि ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के देहरादून, भीमताल और हल्द्वानी परिसरों में यह नई सुविधा दी गई है। कक्षा दस उत्तीर्ण करने के बाद बीटेक में प्रवेश लेने वालों के लिए यह कोर्स छह वर्ष का होगा। पहले दो वर्ष काफी कम फीस ली जाएगी। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के तीनों परिसरों में कक्षा 10 के बाद बीटेक कम्प्यूटर साईंस इंजीनियरिंग में प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
उन्होंने कहा कि यह नई व्यवस्था छात्र-छात्राओं को नई तकनीकों से जोड़ने और उनकी बारीकियों को समझने के लिए ज्यादा समय और अवसर देगी। इस तरह वे परम्परागत विषयों को पढ़ने में लगने वाले वर्ष भी प्रोफेशनल के रूप में तराशे जाने में लगा सकेंगे। इसके शानदार दूरगामी परिणाम होंगे।

इंसैट
ग्राफिक एरा में पहली
बीटेक काउंसिलिंग 7 को

देहरादून, 3 अगस्त। ग्राफिक एरा में बीटेक में प्रवेश के लिए पहली ऑनलाइन काउंसिलिंग सात अगस्त को होगी। इस काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।
ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के देहरादून, भीमताल और हल्द्वानी परिसरों में इस ऑनलाइल काउंसिलिंग कर जरिये बीटेक में प्रवेश का अवसर मिल सकता है। ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों के युवा ग्राफिक एरा के कार्यालयों के माध्यम से या फिर सीधे ऑनलाइन रजिट्र्रेशन कराकर इस काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं। सात अगस्त की शाम ऑनलाइन काउंसिलिंग करके सीटों का आवंटन कर दिया जाएगा।
ग्राफिक एरा में बीटेक कम्प्यूटर साईंस इंजीनियरिंग, सिविल, मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल, बायोटेक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक्स एडं कम्प्यूनिकेशन, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के साथ ही उद्योग जगत की जरूरतों से जुड़ी नई तकनीकों पर आधारित बीटेक कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, मशीन लर्निंग एडं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डेटा साईंस एडं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में भी इस काउंसिलिंग के माध्यम से सीटों का आवंटन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-आंगनबाड़ी केन्द्रों हेतु मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट कय करने हेतु प्रशासनिक एव वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने के संबंध में आदेश जारी
Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top