Delhi news

Big breaking:-केंद्र के तकरीबन 48 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स को केंद्र सरकार की ओर क्रिसमस पर बड़ा तोहफा मिल सकता है

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र के तकरीबन 48 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स को केंद्र सरकार की ओर क्रिसमस पर बड़ा तोहफा मिल सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि 18 महीने के बकाए एरियर पर सरकार जल्द बड़ा फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है कि एरियर को लेकर नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग और वित्त मंत्रालय के बीच बातचीत हुई। हालांकि, इस बातचीत में अभी कोई ठोस नतीजा निकलकर सामने नहीं आया है। कर्मचारी संघ एरियर की मांग पर अड़े हैं और सरकार से बातचीत जारी है।

 

 

 

क्रिसमस से पहले कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मसले पर हो सकती है चर्चा
बताया जा रहा है कि क्रिसमस से पहले कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मसले पर चर्चा हो सकती है। नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक काउंसिल ने सरकार के सामने मांग रखी है कि डीए बहाल करते वक्त 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-आज 4759 मामले आए सामने कोरोना के , 7 मरीजों की हुई मौत

 

 

इतना मिल सकता है पेंडिंग एरियर
नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच बनता है। वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 123100 रुपये से 215900 रुपये) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 144200 रुपये से 218200 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
पीएम मोदी तक पहुंचा एरियर का मामला
आपको बता दें कि 18 महीने के एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। अब पीएम मोदी एरियर को लेकर फैसला करेंगे। एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशनभोगी मंच ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है। प्रधानमंत्री से बीएमएस ने अपील की है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें और वित्त मंत्रालय को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए डीए, डीआर के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दें। इस मामले में तत्काल कार्रवाई पर हम अत्यंत आभारी रहेंगे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-दिल्ली से देहरादून पहुँचे हरीश रावत कहा मेरे पास अंतिम अवसर है कि मैं, उत्तराखंड के लिये कुछ ऐसा करके जाऊं जिसकी सबको चाहत है

 

 

 

नए साल में 3 फीसदी बड़ सकता है डीए
गौरतलब है कि नए साल में एकबार फिर महंगाई भत्ते (DA), डियरनेस रिलीफ (DR) में इजाफा होने की संभावना है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्माचरियों का डीए मौजूदा 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगी। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर भी सरकार नए साल में बड़ा फैसला ले सकती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो सकती है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top