UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-दिल्ली में शहरी विकास मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के अंतर्गत देहरादून को मिला उत्तराखंड में प्रथम स्थान, स्वच्छता रैंकिंग मे भी सुधार

 

*दिल्ली में शहरी विकास मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के अंतर्गत देहरादून को मिला संपूर्ण प्रदेश में प्रथम स्थान*

*राष्ट्रीय स्तर पर भी देहरादून ने मजबूत की अपनी स्वच्छता रैंकिंग*

*विगत 5 सालों में माननीय नि. महापौर  सुनील उनियाल गम जी के नेतृत्व में लगातार मजबूत हुई शहर की स्वच्छता व्यवस्था*

*नि. मा. महापौर ने देहरादून की सम्मानित जनता को समर्पित किया स्वच्छता अवार्ड*

*दून पहुंचने पर माननीय नि. वर्तमान महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी का कार्यकर्ताओं द्वारा हुआ भव्य एवं जोरदार स्वागत*

आज नई दिल्ली में शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में देहरादून को मिला उत्तराखंड के सबसे स्वच्छ नगर निगम का अवार्ड मा.
केबिनेट मंत्री श्री प्रेम चंद्र अग्रवाल जी के साथ माननीय नि. महापौर श्री सुनील उनियाल गामा ने यह अवार्ड ग्रहण किया, यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।।

माननीय नि. महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी के कुशल नेतृत्व में देहरादून ने लगातार स्वच्छता सर्वेक्षणों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है वर्ष 2018 में जहां देहरादून की स्वच्छता सर्वेक्षण में 384 वीं‌ रैंकिंग थी, वहीं वर्ष 2022 तक आते-आते यह रैंकिंग 69 वीं हो गई जो 2023 मे 68 वाँ स्थान प्राप्त कर चुकी है।

नि. महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी ने कहा कि यह संपूर्ण देहरादून वासियों के लिए गर्व एवं हर्ष का पल दोनों है, उन्होंने अपने कार्यकाल में दिन-रात की मेहनत कर सभी का सहयोग लेकर कार्य किया है जिसका प्रतिफल यह है कि देहरादून भारत के सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ नगरों में से एक बन पाया है और उत्तराखंड में स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत देहरादून का प्रथम स्थान है।

उन्होंने कहा कि यह अवार्ड में देहरादून की जनता को समर्पित करना चाहता हूं जिनके उत्कृष्ट एवं लगातार सहयोग ने देहरादून में स्वच्छता की जागरूकता घर-घर में जागी है और हमारा शहर देहरादून संपूर्ण राज्य में प्रथम पायदान पर आया है।

देर शाम दून पहुंचने पर माननीय नि. वर्तमान महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी का कार्यकर्ताओं द्वारा हुआ भव्य एवं जोरदार स्वागत हुआ। सभी ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं नि. महापौर सुनील उनियाल गामा जी को हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर उन्होंने सभी का आभार व्यक्त कर सभी को शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि हम सभी देहरादून वासियों को संकल्प के साथ लगातार स्वच्छता के प्रति जागरूकता को सभी तक पहुंचाना होगा, हमारे यह छोटे-छोटे प्रयास निश्चित ही फलीभूत होकर देहरादून को भारत का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ नगर निगम बनाएंगे।

 

 

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में नगर निगम देहरादून और नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला को प्रथम स्थान मिलने पर भारत सरकार ने राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा है। इसके लिए शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने अधिकारियों को प्रोत्साहित किया है।

नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार दोनों निकायों के अधिकारियों को महापौर/अध्यक्ष की मौजूदगी में दिया गया। विभागीय मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि नगर निगम देहरादून को राज्य के नगर निगम की श्रेणी में क्लीन सिटी के रूप में प्रथम पुरस्कार मिला है, जबकि नॉर्थ जोन में 68वीं रैंक हासिल हुई है। डॉ अग्रवाल ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में नगर निगम देहरादून को नॉर्थ जोन में 69वीं रैंक मिली थी, इस वर्ष नगर निगम देहरादून ने अपनी रैंक में सुधार किया है।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि वहीं नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला को राज्य की नगर पालिकाओं की श्रेणी में क्लीन सिटी के रूप में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, बताया कि पिछले वर्ष भी नगर पालिका मुनिकीरेती को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के बाद विभागीय मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। इस मौके पर महापौर देहरादून सुनील उनियाल गामा, पालिकाध्यक्ष मुनिकीरेती रोशन रतूड़ी, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, कमिश्नर नगर निगम देहरादून गौरव कुमार, अधीक्षण अभियंता शहरी विकास निदेशालय रवि पांडेय, सहायक नगर आयुक्त एसपी जोशी, अधिशासी अभियंता मुनिकीरेती तनवीर मारवाह, मनोज बिष्ट, दीपक कुमार, नरेश, रंजीत सिंह, दिग्विजय सेमवाल आदि उपस्थित रहे।

बता दें कि राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार निकायों के प्रदर्शन जैसे घरों से नियमित कूड़ा उठान, कूड़ा निस्तारण, रात्रिकाल में सफाई व्यवस्था, निकाय क्षेत्र के अंतर्गत शौचायलयों की सफाई, पर्यावरण मित्रों की सुरक्षा आदि के मानकों के आधार पर दिया जाता है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top