UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-स्काउट गाइड के निदेशक से मिले शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, राष्ट्रीय मुख्यालय में स्काउट गाइड के विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा

*स्काउट गाइड के निदेशक से मिले शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत*

*राष्ट्रीय मुख्यालय में स्काउट गाइड के विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा*

*देशभर के चीफ कमीश्नर्स की बैठक हरिद्वार में कराने का रखा प्रस्ताव*

नई दिल्ली/देहरादून, 19 दिसम्बर 2023
सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने नई दिल्ली भ्रमण के दौरान भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राष्ट्रीय मुख्यालय का दौरा किया। मुख्यालय भ्रमण के दौरान उन्होंने संगठन के निदेशक डॉ. राजकुमार कौशिक से मुलाकात कर स्काउट्स एवं गाइड्स की विभिन्न गतिविधियों, कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली, इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा भी की। वार्ता के दौरान डॉ. रावत ने समस्त राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के चीफ कमीशनर्स की बैठक हरिद्वार में आयोजित कराने का प्रस्ताव भी रखा, जिसे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के निदेशक ने सहर्ष स्वीकार किया।

भारत स्काउट गाइड के प्रादेशिक अध्यक्ष एवं विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी बयान में बताया कि उन्होंने आज नई दिल्ली में भारत स्काउट गाइड के राष्ट्रीय मुख्यालय का दौरा किया। जहां उन्होंने संगठन के प्रमुख अधिकारियों से बातचीत कर स्काउट्स एवं गाइड्स की तमाम गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल की। डॉ. रावत ने बताया कि मुख्यालय भ्रमण के दौरान उन्होंने भारत स्काउट्स गाइड्स के निदेशक डॉ. राजकुमार कौशिक से मुलाकात कर विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। वार्ता के दौरान डॉ. रावत ने हरिद्वार में समस्त राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के चीफ कमीशनर्स की बैठक कराने का प्रस्ताव रखा, जिसे स्काउट गाइड के निदेशक ने सहर्ष स्वीकार कर शीघ्र ही बैठक की तिथि निर्धारित करने की बात कही। इस दौरान डॉ. रावत ने वर्ष 2025 में आयोजित होने वाली जम्बूरी के लिये उत्तराखंड की दावेदारी मजबूत की। उन्होंने बताया कि इससे अंतराष्ट्रीय कार्यक्रमों में उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों के बच्चों की प्रतिभागिता अधिक हो जायेगी। डॉ. रावत ने बताया कि प्रदेश में स्काउट्स एंड गाइड्स का दायरा बढ़ाया जा रहा है, इसके लिये संस्कृत विद्यालयों से लेकर विद्यालयी शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा व मदरसों में भी स्काउट्स एंड गाइड्स की इकाईयों को स्थापित किया जा रहा है ताकि वर्ष 2025 तक प्रदेश में स्काउट्स एंड गाइड्स तथा रोवर रेंजर्स के तौर पर एक लाख छात्र-छात्राओं का पंजीकरण का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। इसके अलावा प्रदेश में स्काउट्स गाइड्स की तमाम गतिविधियों के संचालन के लिये वार्षिक कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है।

*बॉक्स-01*
*स्वास्थ्य मंत्री ने की चिकित्सा मूल्यांकन और रेटिंग बार्ड के अध्यक्ष से मुलाकात*
नई दिल्ली भ्रमण के दौरान प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज चिकित्सा मूल्यांकन और रेटिंग बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बी.एन. गंगाधर से मुलाकात की। इस दौरान डॉ. रावत ने प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं और भविष्य की योजनाओं से बोर्ड अध्यक्ष को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि राज्य के हेल्थ सेक्टर पर सरकार का पूरा फोकस है और इस दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, राज्य के सभी सरकारी चिकित्सा इकाईयों में चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टॉफ, फार्मासिस्ट सहित मेडिकल उपकरणों एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। यही वजह है कि देशभर में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिये उत्तराखंड को विगत दिवस जीआरडी टाटा मेमोरियल अवार्ड प्रदान किया गया।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top