UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-उत्तराखंड के पहले डिजिटल आंगनवाड़ी केंद्र की देहरादून के ग्रामीण क्षेत्र में शुरुआत , एम्परसेंड ग्रुप के सहयोग से शुरू की गई प्रदेश की पहली डिजिटल स्मार्ट आंगनबाड़ी

 

राजधानी देहरादून में उत्तराखंड के पहले डिजिटल आँगनबाड़ी की शुरुआत हो गई है. पीएम मोदी के नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत डिजिटल इंडिया मिशन की दिशा में उत्तराखंड के लिए यह आधुनिक परिवर्तन की दिशा में काम करेगा। आज द्वितीय शुभ नवरात्रि में गुरुवार को प्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने इसका उद्घाटन किया। एम्परसेंड ग्रुप के सहयोग से उत्तराखंड सरकार द्वारा इसकी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरूआत की गई है।

महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने उत्तराखंड की पहली स्मार्ट आंगनवाड़ी शुरुआत करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया मिशन के तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यह बड़ी शुरुआत है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को डिजिटल करने हेतु केंद्र सरकार को जल्द प्रस्ताव भेजा जाएगा। एम्परसेंड ग्रुप के सीईओ विनेश मेंनन ने बताया कि राज्य सरकार के साथ शुरू किए गए इस पायलट प्रोजेक्ट के संचालन के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि है इस डिजिटल आंगन बाड़ी में स्मार्ट क्लास के साथ ही सप्ताह के 6 दिन का प्रीलोडेड कंटेंट तैयार किया गया है.

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-20 नवंबर को बंद होंगे श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट

इसके साथ ही इस डिजिटल आंगनवाड़ी केंद्र में सीसीटीवी कैमरे और वर्चुअल माध्यम से जोड़ने की पूरी व्यवस्था है। जहां नेटवर्क सम्बंधी दिक्कत होगी वहाँ सेटेलाइट के माध्यम से भी इसे संचालित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-गंगोत्री- उत्तरकाशी मे हृदय रोग पीडित महिला को SDRF रेस्क्यू टीम ने सुराक्षित अस्पताल पहुंचाया

 


उन्होंने कहा कि एम्परसेंड ग्रुप और राज्य सरकार के साथ सामूहिक प्रयास में आगे इनका विस्तार किया जाएगा। इस दौरान सचिव महिला बाल विकास हरीश चंद्र सेमवाल ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया की दिशा में अनोखा प्रयोग आँगनबाड़ी केंद्रों में किया गया है विभाग द्वारा जल्द इसे अन्यज़िलों में भी शुरु किया जाएगा ताकी आँगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट और डिजिटल बनाया जा सके।कार्यक्रम के दौरान 28 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का भी वितरण किया गया और साथ ही 15 महिलाओ की गोद भराई भी की गई।।

Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top