AUTO NEWS

Big breaking :-जानिए कैसी है बिना पेट्रोल-गैस से चलने वाली Toyota Mirai, जिसे गडकरी ने किया पेश

जानिए कैसी है बिना पेट्रोल-गैस से चलने वाली Toyota Mirai, जिसे गडकरी ने किया पेश

Toyota Mirai में तीन हाइड्रोजन सिलिंडर लगाए गए हैं. कार के अन्दर सिलिंडर इस तरह से प्लेस किए गए हैं कि सेफ्टी को लेकर कोई समस्या न आए.

 

 

 

देश में तेल की कीमतों में काफी तेजी आई है. गाड़ियों में ईंधन भरवाने के लिए लोगों को काफी जेब खर्च करना पड़ रहा है. इसी बीच एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. देश में पेट्रोल डीजल की महंगाई के बीच भारत में नई गाड़ी पेश कर दी गई है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक गाड़ी (एफसीईवी) टोयोटा मिराई को पेश कर दिया है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :- स्वास्थ्य विभाग से बड़ी खबर , हुआ बड़ा आदेश जारी

 

 

 

तरह की पहली योजना
गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य देश में इस तरह की गाड़ियों के लिए परिवेश तैयार करना है। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अतिरिक्त कोई और उत्सर्जन नहीं होता।

 

 

 

चल रहा है पायलट प्रोजक्ट
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) हाइड्रोजन से चलने वाली एफसीईवी टोयोटा मिराई का भारतीय सड़कों और मौसम के लिहाज से सभी परिस्थितियों में इसके चलने को लेकर अध्ययन एवं आकलन करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट चला रही हैं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-एम्स में छठी मंजिल से कूदकर एमबीबीएस के सेकंड ईयर के छात्र ने अपनी जान देकर आत्महत्या कर ली

कार को जान लीजिए
Toyota Mirai में तीन हाइड्रोजन सिलिंडर लगाए गए हैं. कार के अन्दर सिलिंडर इस तरह से प्लेस किए गए हैं कि सेफ्टी को लेकर कोई समस्या न आए. यह बुलेट प्रूफ सिलिंडर है जिससे कोई डैमेज नहीं होगा. कार सेफ्टी के मामले में पूरी तरह सेफ है. कार में सेंसर्स लगे हैं जो किसी भी तरह की कोई परेशानी होने पर पूरे सिस्टम को बंद कर देते हैं.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-कुमाऊँ विश्वविद्यालय का 17वा दीक्षांत समारोह हुआ आयोजित,58,640 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गई

 

 

 

एक फीलिंग सिलिंडर पर कार की रेंज
कार में ऑनबोर्ड इलेक्ट्रिसिटी जेनरेट होती है, जिससे यह कार चलती है. कार के पिछले हिस्से में 1.4 किलोवाट की बैटरी लगी है. इलेक्ट्रिक गाड़ी के मुकाबले यह बैटरी 30 गुना कम है. एक सिलिंडर फीलिंग पर कार 650 किलोमीटर का सफर तय करती है. एक सिलिंडर में 5.6 किलोग्राम हाइड्रोजन भरी जाती है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top