National news

Big breaking :-रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 100 ट्रेनों में मिलेगी जनरल टिकट पर यात्रा की सुविधा, सिस्टम हो रहा अपडेट

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 100 ट्रेनों में मिलेगी जनरल टिकट पर यात्रा की सुविधा, सिस्टम हो रहा अपडेट

Train Journey रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। रेलवे यात्रियों को जल्‍द ही 100 ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा करने की सुविधा देगा। इसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा सिस्‍टम को अपडेट करने का काम शुरू कर दिया गया है।

 

 

Train Journey: रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी और राहत भरी खबर है। रेलवे ने ट्रेनोंं में जनरल टिकट पर यात्रा करने की सुविधा दी है। अनारक्षित बागियों के साथ चल रही 43 ट्रेनों के बाद अब छावनी रेलवे स्टेशन से निकलने वाली 100 आरक्षित ट्रेनों में भी जनरल कोच की सुविधा मिलेगी। रेलवे ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके बाद संबंधित मंडल के वाणिज्य विभाग ने भी रेलवे साफ्टवेयर में बदलाव के निर्देश दिए हैं ताकि दैनिक यात्रियों, ग्रामीण क्षेत्रों सहित दूर-दराज क्षेत्र से आने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके।डेढ़ साल से बंद थी सुविधा, होली से पहले रेलवे की घोषणा से यात्रियों मिलेगी राहत

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-फिर उत्तराखंड आएंगे योगी इस बार ये हैं काम

 

 

 

दरअसल, रेलवे ने मार्च 2020 में कोरोना को लेकर सभी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। इसके कुछ महीनों बाद जब ट्रेनों का संचालन दोबारा शुरू हुआ तो रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर ट्रेनों में लगे जनरल कोच को आरक्षित श्रेणी में परिवर्तित कर दिया था ताकि यात्री संक्रमण से बचे रहें। जून 2021 के बाद तीन-चार अनारक्षित ट्रेनों को चलाया गया और और फिर वर्ष 2022 में लगभग 43 अनारक्षित ट्रेनों का संचालन आरंभ किया गया, लेकिन इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या सीमित ही रही।कोरोना से पहले जहां अनारक्षित ट्रेनों में रोजाना 20 से 25 हजार यात्री सफर करते थे वहीं मौजूदा समय में ऐसे यात्रियों की संख्या दो से ढाई हजार के बीच ही सिमट कर रह गई है। इसका सबसे बड़ा कारण अनारक्षित ट्रेनों का कुछ विशेष रूट पर संचालन और छोटे-छोटे स्टेशनों पर ठहराव नहीं होना है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-DIG गढ़वाल ने कर दिए इन उप निरिक्षकों के बम्पर तबादले देखिए लिस्ट

 

 

 

आम रेल यात्रियों को अधिक किराये से मिलेगी राहत

होली से पहले रेलवे की जरनल कोच के साथ ट्रेनों के संचालन की यह घोषणा आम रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आई है। पहले जहां उन्हें मुंबई, उत्‍तर प्रदेश और बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में महंगे दामों पर आरक्षण करवाकर टिकट लेना पड़ता था और टिकट नहीं होने पर भारी-भरकम जुर्माना भी देना पड़ता था। वहीं अब यात्रियों को सफर करने में आसानी होगी।रेलवे की तरफ से प्राप्त निर्देशों के तहत अब सभी ट्रेनों में जनरल कोच की सुविधा आरंभ की जा रही है। उन ट्रेनों में यह सुविधा 120 दिन के आरक्षण अवधि की समाप्ति पर आरंभ होगी। जल्द ही सिस्टम अपडेट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-निर्वाचन आयोग ने uttrakhand की एक Rajyasabha सीट को लेकर चुनाव कार्यक्रम किया जारी

– हरि मोहन, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, अंबाला मंडल।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top