UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-Kanwar Yatra 2024: उत्तराखंड और दिल्ली सफर करने वालों गौर से सुनो, सोमवार से बंद हो जाएगा रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-मार्ग

कांवड़ यात्रा के चलते सोमवार से दिल्ली मार्ग पर जाने वाली परिवहन निगम की बसें निर्धारित रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-मुरादनगर मार्ग के बजाय गागलहेड़ी-सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से यमुनानगर-करनाल-सोनीपत मार्ग होकर दिल्ली जाएंगी।

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार, हरिद्वार व ऋषिकेश से दिल्ली की ओर जाने वाली बसों को पहले बिजनौर मार्ग से भेजा जाएगा, लेकिन यदि इस मार्ग पर भीड़ बढ़ती है तो ऋषिकेश व हरिद्वार की ओर से दिल्ली जाने वाली बसें भी सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से यमुनानगर होते हुए जाएंगी।

ये बसें पहले देहरादून आएंगी और यहां से परिवर्तित मार्ग पर जाएंगी। दूरी बढ़ने के कारण बसों के किराये में भी वृद्धि होगी। इसके लिए ई-टिकट मशीनों को अपडेट किया जा रहा है।

सभी डिपो के एजीएम को आदेश

कांवड़ यात्रा के चलते रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-दिल्ली मार्ग कल यानी सोमवार से बंद हो जाएगा। इसके लिए परिवहन निगम ने पहले ही तैयारी कर ली थी। उत्तराखंड परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन की ओर से सभी डिपो के एजीएम को आदेश दिया गया है कि कांवड़ यात्रा में पुलिस-प्रशासन की ओर से परिवर्तित किए गए मार्गों पर ही बसों का संचालन किया जाए।

वर्तमान में देहरादून, हरिद्वार व ऋषिकेश से जाने वाली समस्त बसों को निर्धारित मार्ग रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ होकर दिल्ली भेजा जा रहा है, लेकिन रविवार की मध्य रात्रि से इस मार्ग का यातायात परिवर्तित कर दिया जाएगा। आदेश दिए गए हैं कि निर्धारित मार्ग पर अगर कांवड़ यात्रियों की भीड़ अधिक होती है तो रविवार देर रात्रि की बसों को भी परिवर्तित मार्ग से ही दिल्ली भेजा जाए।

निर्धारित मार्ग पर दून-दिल्ली की दूरी 258 किमी है, जबकि परिवर्तित मार्ग पर यह दूरी बढ़कर 317 किमी हो जाएगी। दूरी में आए 59 किमी के अंतर से परिवहन निगम की बसों का किराया भी बढ़ जाएगा। दिल्ली समेत गुरुग्राम, जयपुर, फरीदाबाद, अलवर, आगरा जाने वाली बसें भी परिवर्तित मार्ग से ही संचालित की जाएंगी। मार्ग परिवर्तन शिवरात्रि यानी दो अगस्त तक लागू रहेगा। परिवर्तित मार्ग पर बढ़े किराये के साथ तकरीबन डेढ़ से दो घंटे का अतिरिक्त समय भी लगेगा।

टोल भी अधिक, 80 रुपये तक बढ़ेगा वोल्वो का किराया

कांवड़ के दौरान परिवर्तित मार्ग सहारनपुर एक्सप्रेस-वे-यमुनानगर-करनाल मार्ग पर टोल भी अधिक हैं और इसकी दूरी भी अधिक होगी। ऐसे में देहरादून से दिल्ली जाने वाली वोल्वो बसों का किराया 75 रुपये से 80 रुपये तक बढ़ सकता है।

वर्तमान में दून-दिल्ली वोल्वो बस का किराया 945 रुपये है, जो परिवर्तित मार्ग पर बढ़कर 1025 रुपये तक हो सकता है। वहीं, एसी जनरथ बस किराया 65 रुपये, जबकि साधारण बस का 55 रुपये तक बढ़ सकता है। वर्तमान में एसी बस का किराया 562 रुपये, जबकि साधारण बस का किराया 420 रुपये है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top