उत्तराखंड

Big breaking :-IPS केवल का फिर दिखने लगा जलवा, नए अंदाज में काम कर रहा नागरिक सुरक्षा विभाग

 

नागरिक सुरक्षा देहरादून अपने नये कलेवर में दिखाई पड़ने लगा है। विगत दिनों में नागरिक सुरक्षा विभाग के नये मुखिया निदेशक  केवल खुराना, आई.पी.एस. द्वारा विभाग का जिम्मा लेते ही नागरिक सुरक्षा के अधिकारियों, कार्मिकों एवं वार्डन्स के साथ बैठक कर समीक्षा की गयी थी। बैठक में नागरिक सुरक्षा से सम्बन्धित क्रियाकलापों का मासिक, त्रैमासिक, छमाही वार्षिक कार्ययोजना बनाये जाने के साथ साथ इन कार्ययोजनाओं की नियमित रूप से मोनिटरिंग करने के आदेश अधिकारियों को दिये गये। नगर क्षेत्र देहरादून में विभिन्न स्थानों पर लगे नागरिक सुरक्षा सायरनों की मॉक ड्रिल और निरीक्षण के लिये डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल को निर्देशित भी किया गया था।

 

 

इसी कम में आज सबेरे से ही विभागीय अधिकारी सक्रिय दिखाई दिये। आज दिनांक 16-09-2022 को डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल  अमिताभ श्रीवास्तव द्वारा सर्वप्रथम प्रातः 09:40 बजे आराघर चौकी, प्रातः 10:00 बजे यमुना भवन, प्रातः 10:20 बजे धारा चौकी तथा प्रातः 10:50 पर वाटर वर्कस दिलाराम चौक पर पहुँचकर वहाँ लगे नागरिक सुरक्षा सॉयरन की व्यवस्था को चैक किया गया। सॉयरन को चलाने की मॉक ड्रिल भी करायी गयी। इस दौरान प्रत्येक स्थल पर रखे इन सॉयरनों को वहाँ के कार्मिकों को भी उसके बारे में जानकारी प्रदान की गयी। विशेष रूप से यह निर्देशित किया गया कि नागरिक सुरक्षा विभाग तथा उक्त स्थान के कार्मिकों के मध्य किसी भी आकस्मिकता के स्थिति के दृष्टिगत पर्याप्त सावधानी, समन्जस्य एवं समन्वय बनाया जाये। प्रत्येक स्थान पर लगे बॉक्स पर नागरिक सुरक्षा का लोगो के साथ-साथ नागरिक सुरक्षा आपातकाल सायरन अनिवार्य रूप से होने के लिये निर्देशित किया गया। उक्त बॉक्स को ताले चाभी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के लिये निर्देशित किया गया। इन सॉयरनों की व्यवस्थाओं को प्रत्येक दशा में मासिक आधार पर चैक कर अद्यावधिक रखने हेतु भी निर्देशित किया गया।

 

 

निदेशक केवल खुराना, आई.पी.एस. के निर्देशन में इस कार्यवाही को नागरिक सुरक्षा के समस्त वार्डन्स द्वारा सराहा गया। यह भी आशा व्यक्त की गयी उक्त कार्यवाही समय-समय पर नियमित रूप से होती रहनी चाहिये। इस दौरान मुख्य वार्डन डा० सतीश अग्रवाल, उपमुख्य वार्डन श्री उमेश्वर रावत, प्रभागीय वार्डन डा० विश्वरमन, वार्डन डा० मुशीर अजुम, डा० अशरफ खान, श्री नितिन कुमार तथा श्री शिवम गुप्ता के साथ-साथ सम्बन्धित पुलिस चौकी, यमुना भवन तथा वाटर वर्कस दिलाराम चौक के कार्मिक भी उपस्थित थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top