UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-गौलापार क्रिकेट स्टेडियम से छिन सकता है अंतरराष्ट्रीय का तमगा, जमीन बहने से तय मानक से कम हुई भूमि

गौलापार क्रिकेट स्टेडियम से छिन सकता है अंतरराष्ट्रीय का तमगा, जमीन बहने से तय मानक से कम हुई भूमि

अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स गौलापार को मानकों के अनुसार 35 हेक्टेयर जमीन पर बनाया गया था। गौला नदी के कटाव से स्टेडियम की दो हेक्टेयर जमीन बह गई। ऐसे में खेल विभाग के पास अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त जमीन का अभाव है।

 

अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स गौलापार को मानकों के अनुसार 35 हेक्टेयर जमीन पर बनाया गया था। बीते दो वर्षों में गौला नदी के कटाव से स्टेडियम की दो हेक्टेयर जमीन बह गई है। इससे क्रिकेट स्टेडियम के पश्चिमी छोर बनी दर्शक दीर्घा की पार्किंग का बड़ा हिस्सा और गेट नंबर दो की एप्रोच रोड का बड़ा हिस्सा भी नदी में समा चुका है। ऐसे में खेल विभाग के पास अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त जमीन का भी अभाव है। यदि दो हेक्टेयर के दायरे में बही जमीन को रिकवर नहीं किया गया और दर्शकों के लिए पार्किंग और एप्रोच रोड की व्यवस्था नहीं की गई तो अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का तमगा छिन सकता है। साथ ही जमीन रिकवर नहीं हुई तो खेल विश्वविद्यालय के लिए भी दो हेक्टेयर अतिरिक्त जमीन की व्यवस्था करनी होगी।

स्टेडियम को रिकवर करने में लगने हैं 65 करोड़ रुपये
अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की सुरक्षा को पुख्ता करने और क्षतिग्रस्त भूमि को पूरा रिकवर करने के लिए बनाए गए सिंचाई विभाग के प्रस्ताव के अनुसार करीब 65 करोड़ रुपये की लागत आ रही थी। पूर्व में राज्य स्तरीय तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) के निर्देशों के अनुसार सिंचाई विभाग ने प्रस्ताव को संशोधित किया था। इसके तहत 750 मीटर लंबी और 12 मीटर ऊंचाई की काउंटरफोर्ट वॉल बननी थी लेकिन प्रस्ताव की लागत अधिक होने पर इसमें कैंची चलाते हुए 20.90 करोड़ लागत के प्रस्ताव को टीएसी ने आनन-फानन शनिवार को मंजूरी दे दी थी। हालांकि वर्तमान में स्टेडियम को हुए नुकसान के अनुसार यह प्रस्ताव भी उपयुक्त नहीं है।

 

 

 

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की कुल जमीन 35 हेक्टेयर

जुलाई तक में बारिश से हुआ नुकसान 1.50 हेक्टेयर

12 सितंबर से 15 सितंबर के बीच नुकसान 1/2 हेक्येटर

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की जमीन को कुल नुकसान 2 हेक्येटर

खेल विभाग के पास वर्तमान में सुरक्षित जमीन 33 हेक्टेयर

सिंचाई विभाग का पूर्व में बना प्रस्ताव 32 करोड़ रुपये

जमीन को रिकवर करने के लिए संशोधित प्रस्ताव 65 करोड़ रुपये

करटेल के बाद टीएसी से मंजूर प्रस्ताव 20.90 करोड़ रुपये

गौला नदी से हो रहे भू-कटाव के कारण खेल विभाग की जमीन को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए प्रशासन को पत्र दिया गया है। जल्द ही स्टेडियम को हुए नुकसान का आकलन किया जाएगा। स्टेडियम की सुरक्षा दीवार लगाने के साथ ही क्षतिग्रस्त भूमि को रिकवर करने के प्रयास किए जाएंगे।
– रसिका सिद्दीकी, उप निदेशक खेल।

स्टेडियम को रिकवर करने में लगने हैं 65 करोड़ रुपये

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top