UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड मे 11वी क्लास मे ऐसे दिया जाएगा बच्चों को एडमिशन ये आदेश हुए जारी

कक्षा-10 की परिषदीय परीक्षाओं में सम्मिलित छात्र छात्राओं को 01 अप्रैल, 2022 से प्रारम्भ होने वाले शैक्षिक सत्र में कक्षा 11 में अनुबन्ध के आधार पर औपबन्धिक प्रवेश देने के सम्बन्ध में।

 

जैसा कि आप भलीभांति विदित हैं कि कक्षा-10 की परिषदीय परीक्षा- 2022 दिनांक 19-04-2022 को समाप्त हो चुकी हैं तथा परिषदीय परीक्षाओं के परिणाम आने में अभी समय लगने की संभावना है, जिसके उपरान्त ही कक्षा-11 में प्रवेश की कार्यवाही सम्पन्न की जाती है। तद्क्रम में मा० विद्यालयी शिक्षा मंत्री जी, उत्तराखण्ड सरकार द्वारा अपेक्षा की गई है कि कक्षा-10 के छात्र-छात्राओं को परीक्षा परिणाम घोषित होने से पूर्व के समय का छात्रहित में सदुपयोग करने के दृष्टिगत छात्र-छात्राओं को कक्षा-11 में औपबन्धिक प्रवेश कराते हुए पठन-पाठन का कार्य प्रारम्भ किया जाय।

अतः उक्त के सम्बन्ध में मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि कक्षा 10 की परीक्षा में सम्मिलित छात्र-छात्राओं को शैक्षिक सत्र 2022-23 में अनुबन्ध के आधार पर निम्नवत् प्रतिबन्धों के साथ कक्षा-11 में दिनांक 05 मई 2022 से औपबन्धिक प्रवेश प्रदान किया जाय

यह भी पढ़ें👉  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महिला विधायकों के राष्ट्रीय सम्मेलन का किया उद्घाटन, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने भी किया प्रतिभाग

1. जो छात्र छात्राएं 2022 की हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं उन्हें अनुबंध के आधार पर कक्षा 11 में औपबन्धिक प्रवेश दे दिया जाय।

2. यदि सम्बन्धित छात्र / छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण हो जाता / जाती है तो उसका प्रवेश नियमित कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-चारधाम यात्रा मे बन गए नए रिकॉर्ड, 10 लाख से अधिक तीर्थयात्री पहुंचे चारधाम

3. यदि सम्बन्धित छात्र / छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में अनुत्तीर्ण हो जाता / जाती है तो उसका कक्षा 11 में औपबन्धिक प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।

4. यदि छात्र / छात्रा जिस विद्यालय से हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में सम्मिलित हुआ / हुई है, उससे इतर विद्यालय में प्रवेश लेना चाहता / चाहती है तो वह अपने मूल विद्यालय के प्रधानाचार्य से हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने का प्रमाण पत्र प्राप्त कर प्रस्तुत करेगा / करेगी, जिस आधार पर उसे औपबन्धिक प्रवेश दिया जा सकेगा। ऐसे छात्र / छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण होने के उपरान्त अंकपत्र सह प्रमाणपत्र एवं स्थानांतरण प्रमाण पत्र मूल विद्यालय से प्राप्त कर प्रस्तुत करेगा / करेगी, इसके उपरान्त उसका प्रवेश नियमित कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-उत्तराखंड में ऐसे बनेगे रोपवे, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश

 

कक्षा 11 में औपबन्धिक प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र/छात्रा तथा उनके अभिभावक से प्रवेश लेते समय इस आशय का अनुबंध प्राप्त कर लिया जाय कि उस छात्र / छात्रा का प्रवेश हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण होने के उपरान्त ही मान्य होगा यदि वह हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में अनुत्तीर्ण हो जाता / जाती है तो उसका कक्षा-11 में औपबन्धिक प्रवेश निरस्त कर दिया जाय।

6. कक्षा 11 में औपबन्धिक रूप से प्रवेश लेने वाले छात्र / छात्राओं हेतु पृथक से अस्थायी प्रवेश पंजिका तैयार की जायेगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top