UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-Lockdown में जमकर बढ़े साइबर अपराध , साइबर अपराध के मामले में उत्तराखंड पूरे देश में 19वें नंबर पर

साइबर अपराध दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा हैं। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की सालाना रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल में पूरे राज्य में साइबर अपराध की घटनाएं ढाई गुना तक बढ़ी हैं। साइबर अपराध के मामले में उत्तराखंड पूरे देश में 19वें नंबर है। इससे स्पष्ट है कि आधुनिक तकनीक से साइबर अपराध पर लगाम लगाने की बात करने वाले पुलिस अफसरों के दावे फेल हो रहे हैं।

एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार देश में आंध्र प्रदेश में साइबर ठगी के सबसे अधिक मामले हुए हैं। उत्तराखंड राज्य की बात करें तो यहां पर 2018 में 171, वर्ष 2019 में 100 और वर्ष 2020 में 377 लोगों से साइबर ठगी हुई थी। इसमें से 134 मामलों में पुलिस ने खुलासा कर दिया है। ठगी के आरोप में 91 पुरुष और 2 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया। 78 पुरुष और 2 महिलाओं के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट दायर की हुई है। इसके अलावा अभी भी पुलिस 243 साइबर ठगी के मामलों का पता नहीं पाई है।

लॉकडाउन में घर बैठे किए अपराध
लॉकडाउन में जब सभी लोग घर पर रहे, तब अपराधियों के लिए चोरी, लूट जैसी वारदात करना आसान नहीं था। ऐसे में साइबर अपराधियों ने घर बैठे लोगों से ठगी का रास्ता अपनाया। इस दौरान सामान्य अपराध की तुलना में साइबर अपराध के केस ज्यादा दर्ज हुए। इनमें मोबाइल पर लिंक भेजकर खाते से पैसे निकालना, बैंक अफसर बनकर लोगों को कॉल कर उनसे ठगी करना जैसे मामले सामने आए। सोशल मीडिया पर महामारी के नाम से पैसा मांगने, अश्लील मैसेज भेजकर उत्पीड़न आदि के मामले भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-यहाँ हो गया बडा हादसा , CETP प्लांट में तीन लोगों की हो गई मौत

नीलेश आनंद भरणे, डीआईजी कुमाऊं रेंज ने बताया कि  साइबर अपराध की रोकथाम के लिए हर जिले में सीओ को प्रभारी बनाया गया है। साइबर क्राइम से संबंधित शिकायत पर तत्काल मुकदमा दर्ज कर जांच की जाएगी। ऐसे मामलों में पीड़ित तत्काल पुलिस के हेल्पलाइन नम्बर पर शिकायत दर्ज कराएं ताकि उन्हें पूरा पैसा वापस दिलाया जा सके। राष्ट्रीय स्तर पर भी कई पोर्टल जारी हुए हैं, उसमें भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top