UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-9 वर्षों में देश में नई कार्य संस्कृति विकसित कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जीता देश की जनता का भरोसा-मुख्यमंत्री

*9 वर्षों में देश में नई कार्य संस्कृति विकसित कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जीता देश की जनता का भरोसा-मुख्यमंत्री*

*प्रधानमंत्री को विश्व में मिला अभूतपूर्व सम्मान है देश के 140 करोड लोगों का सम्मान*

*देश में गरीब कल्याण की योजनायें उतर रही है धरातल पर*

*मुख्यमंत्री ने की आम जनता से 9 वर्षों की विकास यात्रा का ब्राण्ड अम्बेसडर बनने की अपेक्षा*

*सूचना विभाग और एमडीडीए के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में पांडवाज बैंड तथा प्रसिद्ध लोक गायिका प्रियंका मेहर की प्रस्तुतियों पर झूमे लोग*

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सनातन धर्म इण्टर कालेज, बन्नू रेसकोर्स देहरादून में ‘9 वर्ष उत्कर्ष के’ विकास और संस्कृति का महोत्सव तथा देश के असीम विकास यात्रा पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में यह 09 साल का कार्यकाल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहा है। अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए उनके नेतृत्व में योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत की वैश्विक पटल पर अलग पहचान बनी है। विदेश यात्राओं में जिस तरह उनका सम्मान होता है, यह हर एक भारतीय का सम्मान है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में नई कार्य संस्कृति विकसित हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में नई कार्य संस्कृति विकसित कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता का भरोसा जीता है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले लम्बे समय तक शासन करने वाली सरकारों ने गरीबी हटाने के नारे तो लगाये लेकिन देश से गरीबी हटाने का असली काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। उन्होंने गरीब कल्याण की योजनायें धरातल पर उतारी है।

मुख्यमंत्री ने की आम जनता से 9 वर्षों की विकास यात्रा का ब्राण्ड अम्बेसडर बनने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज संपूर्ण दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य के क्षेत्र की योजना आयुष्मान भारत योजना भारत में चलाई जा रही है, जिसमे सालाना 5 लाख रुपये के इलाज की गारंटी मिलती है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में एम्स ऋषिकेश में अनेक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं, किच्छा, उधमसिंह नगर में एम्स का सेटलाइट सेंटर भी बनाया जा रहा है। जिस समय पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा था उस समय मोदी जी के मार्गदर्शन में देश में वैश्विक महामारी कोरोना लड़ने के लिए दो-दो स्वदेशी वैक्सीन बनाई गई। देश में गरीबों के घर का चूल्हा जलते रहे, कोई भी भूखा न रहे इसके लिए गरीब कल्याण अन्न योजना चलाई और जिससे हर किसी को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का देवभूमि उत्तराखण्ड से विशेष लगाव है। उनके मार्गदर्शन में पिछले 09 सालों में उत्तराखण्ड में हर क्षेत्र में तेजी से कार्य हुए हैं। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन पर तेजी से कार्य हो रहा है। 125 किमी लंबी रेल लाइन में 104 किमी की सुरंगे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपना हर क्षण देश सेवा के लिए समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जहां दिल्ली से देहरादून तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ किया है वहीं एलीवेटेड रोड का कार्य पूर्ण होने के बाद दिल्ली से देहरादून तक 02 से 2.30 घंटे में पहुंच सकेंगे, इससे दिल्ली से देहरादून की यात्रा आसान होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में देवभूमि उत्तराखण्ड का तेजी से विकास हो रहा है। केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य पर तेजी से कार्य चल रहा है। बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत कार्य प्रगति पर हैं। प्रधानमंत्री जी ने गौरीकुण्ड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुण्ट साहिब रोपवे का शिलान्यास किया है। इससे आने वाले समय में यात्रा सुगम होगी। करीब 2 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली टिहरी लेक डेवलपमेंट परियोजना के कार्य किये जा रहे हैं टिहरी झील प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रही है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 9 वर्षों में हुए अभूतपूर्व विकास के विभिन्न पहलुओं को डिजिटल तकनीकि के माध्यम से आकर्षक मॉडलों से जीवंत एवं रेखांकित की गई आकर्षक प्रदर्शनी का भी शुभारम्भ किया तथा प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने आकर्षक लेजर शो तथा पाण्डवाज ग्रुप द्वारा आयोजित संगीत संध्या का भी अवलोकन कर ऐसे प्रयासों को सराहा।

कार्यक्रम में पधारे महानुभावों का आभार व्यक्त करते हुए विधायक श्री विनोद चमोली ने भी केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रति भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नकल विरोधी कानून, समान नागरिक संहिता जैसी पहल राज्य की पहचान के आधार बनेंगे।

सूचना महानिदेशक श्री बंशीधर तिवारी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करने के साथ ही कार्यक्रम में पधारे सभी महानुभावों का स्वागत करते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याण कारी योजनाओं का लाभार्थी आम जन होता है। आम जन तक इन योजनाओं की जानकारी पहुंचे इसका हमारा प्रयास रहता है। इस महत्वपूर्ण आयोजन के अवसर पर आयोजित इस प्रदर्शनी का उदेश्य भी यही है। उन्होंने कहा कि राज्य की समृद्ध लोक संस्कृति, लोक कला, गायन, मेले आदि के संरक्षण की दिशा में भी इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम अपनी प्रभावी भूमिका निभायेंगे, इसकी भी उन्होंने कामना की।

विकास और संस्कृति का यह महोत्सव ‘9 वर्ष उत्कर्ष के’ 30 मई से 3 जून 2023 तक आयोजित होगा। जिसमें उत्तराखंड के प्रसिद्ध कलाकारों, म्यूजिक बैंड द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी जायेंगी। आज पांडवाज बैंड तथा प्रसिद्ध लोक गायिका प्रियंका मेहर द्वारा प्रस्तुतियां दी गयी। इनकी आकर्षक प्रस्तुतियों पर लोगों ने झूमते हुए आनंद उठाया। कार्यक्रम का आयोजन सूचना विभाग एवं एमडीडीए के संयुक्त तत्वावधान में किया गया

बुधवार सायं को प्रसिद्ध लोक गायक श्री नरेंद्र सिंह नेगी एवं दिग्विजय परियार द्वारा प्रस्तुतियां दी जायेंगी।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, श्री मुन्ना सिंह चौहान, श्री खजान दास, श्री उमेश शर्मा काऊ, विधायक श्रीमती सविता कपूर, श्री बृज भूषण गैरोला के साथ ही गणमान्य लोग एवं अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top