Bizz news

Big breaking:-आपको LPG सब्सिडी अगर नहीं मिल रही तो ऐसे ऑनलाइन पता करें

LPG Subsidy Checking Process : अगर आपको LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी नहीं मिल रही है तो इसका एक बड़ा कारण यह हो सकता है कि आप इस दायरे में नहीं आते। हालांकि, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप LPG सब्सिडी पाने के योग्य हैं या नहीं, तो यहां ऑनलाइन पता लगाने का एक तरीका है। अगर आप एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं लेकिन सरकार की ओर से सब्सिडी ( Subsidy ) आपके खाते में जमा नहीं हुई है तो यह खबर आपके लिए अहम हो सकती है ।

 

 

 

 

बहुत से लोग एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर पर सब्सिडी पाने में विफल रहते हैं क्योंकि उनका आधार लिंक नहीं है। दूसरा कारण यह है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे अधिक है उन्हें एलपीजी सब्सिडी ( Subsidy ) के दायरे से बाहर रखा जाता है। साथ ही अगर आपकी आय 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपका जीवनसाथी भी कमाता है और आपकी सामूहिक आय 10 लाख रुपये या इससे अधिक है तो आपको LPG सब्सिडी नहीं दी जाएगी।
आपके घर में ज्यादातर लोगों के पास LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस कनेक्शन होगा। हालांकि ज्यादातर लोग सब्सिडी का फायदा उठाते हैं। हालांकि सब्सिडी का पैसा अब सिर्फ 30-35 रुपये तक ही सीमित है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि यह पैसा आपके खाते में आएगा या नहीं, एलपीजी सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा आपके अपने बैंक खाते में आने के बावजूद ज्यादातर बार पैसा ही आता है. बैंक खाते में नहीं। पहुँचती है।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-सोनिया गांधी की अध्यक्षता में सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की आज शाम को होगी बैठक , अगर यह फार्मूला लागू हुआ तो यशपाल और हरीश का क्या होगा

 

 

 

तो अब सवाल यह है कि देखते हैं कि आपके खाते में LPG गैस सब्सिडी का पैसा कैसे आ रहा है।
अगर आपको LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी नहीं मिल रही है तो इसका एक बड़ा कारण यह हो सकता है कि आप इस दायरे में नहीं आते। हालांकि, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप सब्सिडी ( Subsidy ) के लिए पात्र हैं या नहीं, तो यहां LPG का ऑनलाइन पता लगाने का एक तरीका है।

 

 

 

 

अपनी एलपीजी सब्सिडी की जांच कैसे करें

सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाएं

वेबसाइट पर उतरने पर आपको दाईं ओर तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी।

गैस सिलेंडर या अपनी पसंद के सर्विस प्रोवाइडर के फोटो पर क्लिक करें।

अब, एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपके गैस सेवा प्रदाता का विवरण होगा।

ऊपर दाईं ओर साइन-इन और न्यू यूजर का विकल्प होगा, उसे चुनें।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-बीजेपी में भी कम घमासान नहीं , आज आलाकमान को सौपी जाएगी लिस्ट , 19 जनवरी को होगा बड़ा फैसला , 21 तक ही आएगी पहली लिस्ट

अगर आपकी आईडी पहले ही बन चुकी है तो आपको साइन इन करना होगा।

यदि आईडी नहीं है तो आपको नए उपयोगकर्ता का चयन करना होगा।

इसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमें राइट साइड में View Cylinder Booking History का ऑप्शन मौजूद होगा उसे सेलेक्ट करें।

आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं।

सब्सिडी न मिलने की स्थिति में आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर शिकायत कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

आईओसीएल, एलपीजी एचपी, बीपीसीएल कंपनियों से सिलेंडर खरीदने पर भी आपको एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी की स्थिति जानने के लिए विभिन्न वेबसाइटों पर जाने की जरूरत नहीं है। आप वेबसाइट mylpg.in पर अपनी सब्सिडी ( Subsidy ) की स्थिति की जांच कर सकते हैं। IOCL, HP, BPCL कंपनियों से संबंधित सभी विवरण इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। और अगर आपको LPG सब्सिडी नहीं मिलती है तो स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

रसोई गैस : LPG Subsidy Checking Process

मालूम हो कि केंद्र सरकार एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। सालाना 12 सिलेंडर पर  LPG सब्सिडी दी जाएगी। हालांकि, सिलेंडर खरीदते समय आपको पूरी कीमत चुकानी होगी। इसके बाद सरकार ग्राहक के खाते में एलपीजी सब्सिडी ( Subsidy ) को दोगुना कर देती है। केंद्र सरकार इस डबल को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के जरिए ट्रांसफर करेगी। योजना 2015 में शुरू की गई थी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हरक बोले बीजेपी वालो ने नहीं दी मुझे कोर ग्रुप की जानकारी , हरक के अगले मूव पर रहेगी सबकी नजर

 

 

 

यदि आप अपनी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) आईडी को बैंक खाते से लिंक नहीं करते हैं, तो आप वितरक से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं। आप 18002333555 पर भी निःशुल्क कॉल कर सकते हैं और शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह LPG ग्राहकों के बैंक खातों में डबल सब्सिडी ( Subsidy ) ट्रांसफर करने की योजना है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर भिन्न होती हैं।
तेल कंपनियां हर महीने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं। इसलिए LPG सिलेंडर की कीमतों में उतार-चढ़ाव। सब्सिडी के मामले में सब्सिडी सिलेंडर लेने के कुछ दिनों के भीतर ग्राहक के बैंक खाते में जमा हो जाती है। अगर आपको लगातार दो महीने से सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा नहीं मिला है, तो आपको LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी की स्थिति जाननी होगी ।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top