Tech

Big breaking :-अगर WhatsApp पर किए ये 10 काम तो जीवनभर के लिए हो जाएंगे BAN! आज ही कर दें बंद

अगर WhatsApp पर किए ये 10 काम तो जीवनभर के लिए हो जाएंगे BAN! आज ही कर दें बंद

वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। Meta के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म का उपयोग लाखों लोग प्रतिदिन करते हैं। अपने यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए WhatsApp रेगुलरली कई अकाउंट पर प्रतिबंध लगाता है।

 

 

 

नई दिल्ली। वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। Meta के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म का उपयोग लाखों लोग प्रतिदिन करते हैं। अपने यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए WhatsApp रेगुलरली कई अकाउंट पर प्रतिबंध लगाता है। अकाउंट को कई कारणों से प्रतिबंधित किया जा सकता है और यह ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके WhatsApp अकाउंट को बिना आपको सूचित किए या सूचित किए बिना बैन किया जा सकता है। WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाइट में लिखा है कि अगर हमें लगता है कि अकाउंट एक्टिविटी हमारी सर्विस की शर्तों का उल्लंघन कर रही है तो हम अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। हमारी सर्विस की शर्तों के मुताबिक, हम आपको बिना किसी सूचना के बैन कर सकते हैं। अगर आप एक वॉट्सऐप यूजर हैं तो यहां हम आपको उन 10 बातों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :- उत्तराखंड में 2 आई एफ एस अधिकारियों को क्यों दिया गया नोटिस जानिए कौन हैं ये अधिकारी

 

 

 

बिना अनुमति के किसी व्यक्ति के जरिए शेयर की गई प्रोफाइल फोटो, स्टेटस और अन्य पर्सनल जानकारी का इस्तेमाल करना-
किसी भी गैर-जरूरी उद्देश्यों के लिए ऑटोमैटिक या मैन्युअल टूल का इस्तेमाल करके WhatsApp से बड़े पैमाने पर जानकारी निकालने से बचना चाहिए। इस प्रकार से यूजर्स से जानकारी प्राप्त करना, जिसमें फोन नंबर, यूजर्स प्रोफाइल फोटो और WhatsApp स्टेट शामिल हैं जो कि कंपनी की सर्विस की शर्तों का उल्लंघन करती हैं।

 

 

 

वायरस या मैलवेयर भेजने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल-

WhatsApp के जरिए वायरस या मैलवेयर वाली फाइल्स को शेयर करना मना है। ऐसी मैलिशियज फाइल्स भेजना जो अन्य यूजर्स की डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती हैं तो आपको WhatsApp से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

फोन नंबर शेयर करना या अननॉन नंबर से मैसेज भेजना-
मंजूरी के बिना फोन नंबर शेयर न करें या अवैध सोर्सेज से प्राप्त डाटा का इस्तेमाल WhatsApp पर यूजर्स को मैसेज भेजने या उन्हें ग्रुप्स में जोड़ने के लिए नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका अकाउंट प्लेटफॉर्म से बैन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें👉  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महिला विधायकों के राष्ट्रीय सम्मेलन का किया उद्घाटन, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने भी किया प्रतिभाग

फेक अकाउंट बनाना-
WhatsApp पर फेक अकाउंट बनाना या किसी और का अकाउंट कॉपी करना भी आपको प्लेटफॉर्म से बैन कर सकता है। जब WhatsApp बिजनेस की बात होती है तो फ्रॉड अक्सर यूजर्स को ठगने के लिए फर्जी अकाउंट बनाते हैं।

ऑटोमैटेड या बल्क मैसेज भेजना-
WhatsApp का इस्तेमाल करके बल्क मैसेज, ऑटो-मैसेज या ऑटो-डायल न करना चाहिए। WhatsApp मशीन लर्निंग टेक्नलोॉजी और यूजर्स की रिपोर्ट दोनों का उपयोग उन अकाउंट का पता लगाने और उन पर बैन लगाने के लिए करता है जो अवांछित ऑटोमैटिड मैसेज भेजते हैं।

अनऑथोराइज्ड या ऑटोमैटेड तरीके से अकाउंट बनाना-
अनऑथोराइज्ड या ऑटोमैटेड तरीके से अकाउंट या ग्रुप बनाना या WhatsApp के मोडिफाइड वर्जन का इस्तेमाल करना भी आपको बैन कर सकता है। आपको ऐसे ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए जो आपको आसानी से कई ग्रुप बनाने में मदद करते हैं

ब्रॉडकास्ट लिस्ट का अधिक इस्तेमाल-
WhatsApp के मुताबिक, ब्रॉडकास्ट मैसेज के लगातार इस्तेमाल से लोग आपके मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं और कंपनी को कई बार रिपोर्ट किए गए अकाउंट्स पर बैन लगाना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-देहरादून में इस जमीन से जुड़े मामले में DM देहरादून के सख्त निर्देश जानिए क्या

 

 

 

गलत मैसेज भेजना-
WhatsApp के मुताबिक अगर कोई कॉन्टैक्ट आपको मैसेज भेजने से रोकने के लिए कहता है तो आपको कॉन्टैक्ट को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट से हटाना चाहिए और उनसे दोबारा बात करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अगर अन्य यूजर्स शिकायत दर्ज करता है तो आपका WhatsApp अकाउंट बैन हो सकता है।
WhatsApp ऐप के कोड के साथ खेलना या उसमें बदलाव करना आपको खतरे में डाल सकता है। कंपनी अपने नियम और शर्तों में कहती है कि रिवर्स इंजीनियर, एल्टर, मोडिफाई, क्रिएट डीरिवेटिव, डीकंपाइल करना और सर्विस से कोड निकालना गलत है।

GB WhatsApp या WhatsApp Plus का इस्तेमाल करना-
GB WhatsApp और WhatsApp Plus जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करने पर भी आपको वॉट्सऐप से बैन किया जा सकता है। कंपनी अपनी वेबसाइट पर कहती है कि WhatsApp Plus एक ऐसी ऐप है, जिसे WhatsApp द्वारा डेवलप नहीं किया गया था और इस पर WhatsApp का कोई अधिकार नहीं है। WhatsApp Plus के डेवलपर्स का WhatsApp से कोई लेना-देना नहीं और WhatsApp Plus का WhatsAppकोई सपोर्ट नहीं करती है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top