UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :- पढ़ाई को लेकर उत्तराखंड के स्कूलों में कितने गंभीर शिक्षक, निरिक्षण में पाए गए 434 शिक्षक अवकाश में

देहरादून। विद्यालयों में पठन-पाठन के सुचारू रूप से संचालित किये जाने के दृष्टिगत आज कक्षा-1 से कक्षा-12 तक के राजकीय विद्यालयों का प्रदेश के निदेशालय, मण्डलीय, जनपद एवं विकासखण्ड स्तर के शिक्षा अधिकारियों द्वारा कुल 864 विद्यालयों का सघन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान 4937 शिक्षक  पाये गये एवं 91160 छात्र/छात्रा उपस्थित पाये गये।

 

 

 

विद्यालयों में 434 अध्यापक विभिन्न अवकाशों पर पाये गये। निरीक्षण में शैक्षिक गतिविधियों के साथ-साथ मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की भी जांच गयी। सीमा जौनसारी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा द्वारा जनपद देहरादून के विकासखण्ड रायपुर, देहरादून के राजकीय इण्टर कॉलेज पटेलनगर, राजकीय प्राथमिक विद्यालय पटेलनगर, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज कारगी, राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय कारगी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय कारगी, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज अजबपुरकलां एवं राजकीय प्राथमिक विद्यालय रायपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उनके द्वारा विद्यालयों में शैक्षिक गतिविधियों के साथ-साथ मध्याह्न भोजन की भी जांच की गयी। राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज अजबपुरकलां में डक्ड के अन्तर्गत चावल एवं दाल बनाया गया था।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-प्रवक्ताओ की नियुक्ति को लेकर मंत्री धन सिंह रावत ने कही बड़ी बात

 

भोजन गुणवत्ता परक एवं विद्यालय मीनू के अनुसार तैयार नहीं किया गया था। प्रधानाचार्य एवं एम0डी0एम0 प्रभारी को तत्काल अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। राजकीय प्राथमिक विद्यालय रायपुर में भी भोजन की गुणवत्ता परक नहीं पाया गया, प्रधान को भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान संज्ञान में आया है कि राज्य स्तर पर कतिपय विद्यालयों में गृह परिक्षाओं को गम्भीरता से नहीं लिया जा रहा है एवं भोजन भी गुणवत्ता परक एवं विद्यालय मीनू के अनुसार नहीं बनाया जा रहा है, इस पर निदेशक महोदय द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी एवं सभी जनपदीय अधिकारियों को सघन निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top