UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-यहाँ पवन दीप राजन की आवाज ने बिखेरा जादू, पहाड़ी गीतों पर नाचे लोग

 

 

उत्तराखंड की संस्कृति की झलक के बीच सरकार द्वारा अपनी उपलब्धियों को आम जन के सामने रखा गया । इसे दर्शकों ने खूब सराहा। राष्ट्रीय स्तर के स्थानीय कलाकारों ने दर्शकों का मन मोह लिया और कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दिया।

प्रसिद्ध रेडियो जाकी अतिशय द्वारा एंकरिंग की गई और उत्तराखंड आधारित क्विज़ प्रतियोगिता भी की गई।

 

 

 

आज सूचना विभाग एवं एमडीडीए के संयुक्त तत्वाधान में बन्नू ग्राउंड, रेसकोर्स देहरादून में 5 दिवसीय ‘9 वर्ष उत्कर्ष के’ विकास और संस्कृति का महोत्सव तथा देश के असीम विकास यात्रा कार्यक्रम में गुरुवार को केबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। विधायक दुर्गेश लाल ने अति विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

 

 

 

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने कहा कि केंद्र में प्रधानमन्त्री  नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश निरंतर विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश हित में कार्य किए हैं। इन सालों में केंद्र सरकार ने गरीब कल्याण एवं अंत्योदय के सिद्धांत पर कार्य किया है। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में बीते 9 साल में देश की तस्वीर बदलने पर काम हुआ है। आज विदेश में भारत का मान बडा है। अनेकों सर्वे में भारत निरंतर आगे बड़ रहा है। आज पूरे विश्व में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता निरंतर बढ़ती जा रही है। मोदी जी के नेतृत्व में आयुष्मन योजना, किसान सम्मान निधि, उज्वला योजना, जैसी अनेकों योजनाओं से समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को आगे लाने का कार्य किया है। केन्द्र एवं राज्य सरकार का मूल मंत्र सबका साथ सबका विकास सबका विस्वास है।

 

 

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में अभी चार धाम यात्रा गतिमान है। पिछले वर्ष चार धाम यात्रा में 50 लाख से अधिक श्रद्धालु आए। इस वर्ष भी अब तक 15 लाख से अधिक श्रद्धालु चार धाम यात्रा में आ चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चार धाम यात्रा का सुगम एवं सुरक्षित संचालन किया जा रहा है। उन्होने कहा मुख्यमंत्री  धामी जी के नेतृत्व में सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाया जा रहा है। उत्तराखंड में सड़क कनेक्टिवी, रेल कनेटिविटी पर लगातार कार्य किया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

इस दौरान विभिन्न लोक कलाकारों तथा गायकों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम में इंडियन आइडल के विजेता रहे एवं मशहूर गायक पवनदीप राजन अपनी आवाज का जलवा बिखेरा। साथ ही बेडू पाको बारों मासा जैसे अनेकों पहाड़ी गानों में लोग खूब नाचे।

*स्टालों के माध्यम से ग्रामीण उत्तराखंड को दर्शाया गया।*
कार्यक्रम में 50 से अधिक स्टोलों के माध्यम से ग्रामीण उत्तराखंड के खानपान को भी दर्शाया गया है। स्थानीय उत्पादों पर आधारित स्टॉल जैसे मंडुवे के मोमो, मँड़ुवे के बिस्कुट, पहाड़ी अंजीर के उत्पाद, रिंगाल के उत्पाद, पुस्तकें , पहाड़ी दाल, बुरास एवं माल्टा का जूस, लोगों को खासा आकर्षित कर रहे हैं।

*डिजिटल प्रदर्शनी से लोगो में उत्साह।*
केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी से लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

*सेल्फी प्वाइंट बने आकर्षण का केंद्र।*
कार्यक्रम परिसर के विभिन्न स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं। जहां लोग ‘ स्वच्छ भारत सुंदर भारत’, ‘मेरा गांव मेरा देश’ , ‘ आत्मनिर्भर भारत’, ‘जी20’ जैसे विभिन्न विषयों पर आधारित सेल्फी प्वाइंट में फोटो खिंचवा रहे है।

*लेजर शो के माध्यम से विकास यात्रा।*
कार्यक्रम में लेजर शो के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न विकासशील योजनाओं के बारे में भी बताया जा रहा है। राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी इस माध्यम से प्रदान की जा रही है।

*शुक्रवार को महोत्सव में पद्मश्री प्रीतम भरतवाण, कल्पना चौहान जैसे कई दिग्गज कलाकार करेंगे शिरकत।*

इस दौरान कार्यक्रम में महानिदेशक सूचना श्री बंशीधर तिवारी, अपर निदेशक सूचना आशीष त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक के.एस चौहान, उप निदेशक मनोज श्रीवास्तव, वित्त नियंत्रक बालक राम बसबान, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top