UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-भारी बारिश के साथ बरसी आफत, चीन बॉर्डर पर पिथौरागढ़ में पुल बहा; कई सड़कें भी हुईं बंद

भारी बारिश के साथ बरसी आफत, चीन बॉर्डर पर पिथौरागढ़ में पुल बहा; कई सड़कें भी हुईं बंद

स्थानीय लोगों ने इस पुल को बनाने के साथ ही मोटर पुल की सुरक्षा के लिए भी प्रबंध करने की आवश्यकता बताई है। कहा कि ऐसा नहीं किया गया तो भविष्य में माइग्रेशन पर जाने वाले लोगों के साथ सुरक्षा कर्मियों को भी मोटर पुल के बहने की स्थिति में काफी दिक्कत झेलनी पड़ सकती है।

मुनस्यारी मिलम पैदल मार्ग में भारी बारिश में रड़गाड़ी के समीप पैदल पुल बह गया। पुल के गोरी नदी में समा जाने के बाद अब वहां मोटर पुल को भी खतरा पैदा हो गया है। चीन सीमा को जोड़ने वाले इस मार्ग में यह पुल महत्वपूर्ण रहा है।

मुनस्यारी मिलम पैदल मार्ग में भारी बारिश में रड़गाड़ी के समीप पैदल पुल बह गया। पुल के गोरी नदी में समा जाने के बाद अब वहां मोटर पुल को भी खतरा पैदा हो गया है। चीन सीमा को जोड़ने वाले इस मार्ग में यह पुल महत्वपूर्ण रहा है।

सीमा के माइग्रेशन गांवों तक आवाजाही के लिए स्थानीय लोगों के साथ सुरक्षा कर्मी भी इस पुल का प्रयोग करते हैं। 28 अगसत को मुनस्यारी मिलम पैदल मार्ग में अति वृष्टि के कारण रडगाड़ी उफान में आ गई। वहं यहां पैदल वैली ब्रिज को अपने साथ बहा ले गई।

अब इसी के समीप कुछ मीटर दूरी पर बने मोटर पुल को भी खतरा बना हुआ है। पैदल पुल सड़क निर्माण के दौरान मलबे से क्षतिग्रस्त होने से बेहतर स्थिति में नहीं था बारिश में भरभराकर गिर गया।

इधर स्थानीय लोगों ने इस पुल को बनाने के साथ ही मोटर पुल की सुरक्षा के लिए भी प्रबंध करने की आवश्यकता बताई है। कहा कि ऐसा नहीं किया गया तो भविष्य में माइग्रेशन पर जाने वाले लोगों के साथ सुरक्षा कर्मियों को भी मोटर पुल के बहने की स्थिति में काफी दिक्कत झेलनी पड़ सकती है।

 

V डीडीहाट लोनिवि के अधिशासी अभियंता अनदीप राणा ने बताया कि अतिवृष्टि से पुल बहने की जानकारी सामने आई है। पता लगाया जा रहा है।

पिथौरागढ़ में 20 ग्रामीण सड़कें बंद

पिथौरागढ़ संवाददाता। पिथौरागढ़ में शुक्रवार सुबह से आसमान साफ रहा और दिनभर तेज धूप खिली रही। बीते 24 घंटे में पिथौरागढ़ में 27 एमएम, बेरीनाग में 4.3 एमएम, मुनस्यारी में 17.4 एमएम, देवलथल में 5.6 एमएम, गंगोलीहाट में 3 एमएम, डीडीहाट में 52 एमएम, धारचूला में 61.2 एमएम, कनालीछीना में 16.8 एमएम, तेजम में 50 एमएम, बंगापानी में 45 एमएम और थल में 1.8 एमएम वर्षा हुई। गणाई गंगोली में बारिश नहीं हुई।

बारिश से जिले के कुल 20 ग्रामीण मोटर मार्ग में यातायात सुचारू नहीं हो पाया है। मोटर मार्ग के बंद होने से पीएमजीएसवाई, लोनिवि, सिंचाई विभाग की अस्कोट, धारचूला, डीडीहाट व मुनस्यारी की ग्रामीण आबादी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

धारचूला में 10 सड़के, डीडीहाट की 5, पिथौरागढ़ की 2, मुनस्यारी, अस्कोट की एक- एक सड़क बंद है। पिथौरागढ़ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री व न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शुक्रवार को काली नदी का जलस्तर 888.60 मीटर पहुंच गया। इससे नदी के जलस्तर में 20 सेमी. की गिरावट हुई है। घाट में सरयू नदी का जलस्तर 447.70 मीटर दर्ज किया गया। जिले में सड़कें बंद होने से लोगों को काफी परेशानी हुई।

मकान की दीवार ढही, बाल-बाल बचा परिवार

धारचूला के मेतली के खेतीखान तोक में बीते गुरुवार की रात हुई तेज बारिश के दौरान स्थानीय निवासी धरम सिंह के मकान की दीवार ढह गई। घटना के वक्त परिवार घर में ही सो रहा था। हालांकि पत्थर गिरने की आज सुनकर परिवार के लोग जाग गए और बाहर की ओर दौड़ पड़े, जिससे बड़ा हादसा टल गया। ग्रामीणों ने पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top