Delhi news

Big breaking:-केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है , जल्द ही उन्हें पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) का लाभ मिल सकता है

NPS Good News : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है ! जल्द ही उन्हें पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) का लाभ मिल सकता है ! केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग पर विचार कर रही है ! राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) को लेकर केंद्र के कानून मंत्रालय से राय मांगी गई है ! अब मंत्रालय के जवाब का इंतजार है !केंद्र सरकार उन सरकारी कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) देने पर विचार कर रही है! जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर, 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे ! कार्मिक, लोक शिकायत मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार और पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, इस मुद्दे पर कानून मंत्रालय से राय मांगी गई है ! उनका जवाब मिलने के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा !

 

 

 

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने मामले को कानून मंत्रालय के अधीन कर दिया था ! उन्होंने कहा कि वित्तीय सेवा विभाग, पेंशन ( Pension ) और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपी एंड पीडब्लू) उन कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है ! जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी, 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था और वे करेंगे वृद्धावस्था की सीमा दी जाए !

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:- बीजेपी कोर कमेटी की बैठक शुरू , लेकिन नहीं पहुंचे मंत्री हरक सिंह , क्या हरक फिर हो गए नाराज, क्या दो-तीन दिन में लेंगे बड़ा फैसला

 

 

 

 

पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) के तहत कवर कर सकते हैं ! अगर मामला सुलझ जाता है ! तो पेंशन में बड़ा फायदा देखने को मिल सकता है !
हाल ही में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद में बयान दिया था कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) का लाभ देने का विचार नहीं है ! उनसे पूछा गया कि क्या 1 जनवरी 2004 के बाद पैरामिलिट्री में आए जवानों को ओपीएस का लाभ मिलेगा या नहीं उनके अनुसार केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम 1972 के तहत अर्धसैनिक बलों के कर्मचारियों को पेंशन ( Pension ) और अन्य लाभ मिल रहे हैं हालांकि उन्हें नई पेंशन योजना में रहना होगा !पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लेकर राज्य स्तर पर आंदोलन चल रहा है ! पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए सरकारी कर्मचारियों ने एक मंच पर एकजुट होना शुरू कर दिया है !

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-CBSE TERM 1 Result , आज नहीं हुआ जारी , हफ्ता भर और लगेगा अभी

 

 

 

 

 

रविवार को विभिन्न विभागों के कर्मचारी संगठनों ने बैठक कर रणनीति बनाई ! 2010 के बाद सरकार ने नई पेंशन योजना ( New Pension Scheme ) के तहत कर्मचारियों की नियुक्ति की है ! इस योजना में कर्मचारियों को पुरानी योजना की तुलना में बहुत कम लाभ मिलता है ! इससे उनका भविष्य सुरक्षित नहीं है ! रिटायरमेंट के बाद जो पैसा मिलेगा उस पर सरकार को टैक्स देना होगा |

 

 

 

नया प्रवेश नियम (National Pension System Good News)

नियामक ने हाल ही में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) में प्रवेश की आयु बढ़ाकर 70 वर्ष कर दी है !  पहले प्रवेश की आयु 65 वर्ष थी !  अब, 18-70 वर्ष के बीच कोई भी व्यक्ति एनपीएस ( NPS ) की सदस्यता ले सकेगा ! नए प्रवेश आयु नियम के साथ ! यहां तक ​​कि एनपीएस से बाहर निकलने वाले ग्राहक भी अपने खाते फिर से खोल सकते हैं !

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-22 जनवरी तक चुनावी रैलियों और जनसभाओं पर पाबंदी रहेगी जारी , केंद्रीय निर्वाचन आयोग का फैसला

 

 

NPS खाते को 75 साल तक टालें

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) खाताधारकों को 75 वर्ष की आयु तक अपने खाते को स्थगित करने की अनुमति दी गई है !

संपत्ति आवंटन मानदंड बदल गए

65 साल के बाद राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) में शामिल होने वाले सब्सक्राइबर ऑटो और एक्टिव चॉइस के तहत क्रमशः 15% और 50% के अधिकतम इक्विटी एक्सपोजर के साथ पेंशन ( Pension ) फंड और एसेट एलोकेशन के विकल्प का उपयोग कर सकते हैं !  पीएफआरडीए ( PFRDA ) के मुताबिक, 65 साल के बाद एनपीएस ( NPS ) में पेंशन फंड को साल में एक बार बदला जा सकता है जबकि एसेट एलोकेशन को दो बार बदला जा सकता है !

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top