National news

Big breaking :-91 रुपये तक सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानें अब कितना हो गया दाम

..वर्ष 2023-24 के पहले दिन आम लोगों को ऑयल और गैस मार्केटिंग कंपनियों ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा नहीं देखने को नहीं मिला है. वहीं दूसरी ओर कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई है.

91 रुपये तक सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानें अब कितना हो गया दाम

 

फरवरी के महीने में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में करीब 7 महीने के बदलाव ​करते हुए कीमतों में 50 रुपये तक का इजाफा किया था. इस बार अगर एलपीजी सिलेंडर महंगा नहीं हुआ तो सस्ता भी नहीं हुआ है. इसका मतलब हैं कि देश के चारों महानगरों में देश के लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर दाम फरवरी वाले ही चुकानें होंगे.

 

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं

देश के चारों में महानगरों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये ही है. जबकि कोलकाता में 1,129 रुपये, मुंबई में 1102.50 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये चुकाने होंगे.

 

सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर

वहीं दूसरी ओर कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली है. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर 91.5 रुपये दाम कम किए गए हैं. वहीं दूसरी ओर कोलकाता में 89.5 रुपये और चेन्नई में 75.5 सस्ता किया गया है. जिसके बाद दिल्ली में 2028 रुपये, कोलकाता में 2132 रुपये, मुंबई में 1980 रुपये और चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 2192.50 रुपये हो गए हैं. :- मार्च में चांदी से निवेशकों को हुआ मोटा फायदा, गोल्ड ने दिया सिर्फ 7 फीसदी का रिटर्न

साल में मिलते हैं 12 सब्सिडाइज गैस सिलेंडर

प्रत्येक परिवार एक वर्ष में सब्सिडाइज रेट पर 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों का हकदार है. इसके बाद ग्राहकों को मार्केट वैल्यू पर एलपीजी सिलेंडर की खरीदारी करनी होगी. पहल (एलपीजी का डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) स्कीम के तहत कंज्यूमर्स को सब्सिडाइज रेट पर एलपीजी सिलेंडर मिलते हैं. सब्सिडी विदेशी मुद्रा दरों और कच्चे तेल की कीमतों जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है.

 

 

सरकार ने दी है उज्ज्वला लाभार्थियों को राहत

सरकार ने इस महीने की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की ऊंची कीमतों को देखते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत 200 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ा दिया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा था कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पीएमयूवाई के लाभार्थियों को प्रदान किए जाने वाले प्रति वर्ष 12 रिफिल तक के लिए 200 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की सब्सिडी को मंजूरी दी है. सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top