UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-शिक्षा विभाग के विभागीय अधिकारी मंडल से लेकर विकासखंड स्तर पर विद्यालयों का मुआयना , सचिव राधिका झा ने दिए निर्देश

कोरोना की मार से राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए मुहिम छेड़ी जा रही है। शिक्षा सचिव राधिका झा के निर्देश पर विभागीय अधिकारी मंडल से लेकर विकासखंड स्तर पर विद्यालयों का मुआयना करेंगे। इस कार्य के लिए राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के पढ़ाई के स्तर का आकलन कर एक माह में सुधार की कार्ययोजना तैयार करेंगे।

शिक्षा सचिव राधिका झा ने बुधवार को महानिदेशक को इस संबंध में आदेश जारी किए। उन्होंने हर महीने प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशकों के लिए मंडल में पांच-पांच विद्यालयों, मुख्य शिक्षाधिकारी के लिए जिले में 10 विद्यालयों के निरीक्षण का लक्ष्य रखा है। इसी तरह प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा के जिला शिक्षाधिकारी 10-10 विद्यालयों, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य 10, खंड व उप शिक्षाधिकारियों को विकासखंड के अंतर्गत 15 और डायट के प्रवक्ता अथवा वरिष्ठ प्रवक्ता 10 विद्यालयों का मुआयना करेंगे।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-CBSE Reading Challenge - स्टूडेंट्स के इंग्लिश व हिंदी स्किल्स बढ़ाएगा सीबीएसई रीडिंग चैलेंज-3, जानें पूरी डिटेल

संबंधित शिक्षाधिकारी मुआयने के साथ ही प्रत्येक महीने के एक दिन किसी एक विद्यालय में कक्षा-शिक्षण करेंगे। मुआयने की जद में अटल उत्कृष्ट विद्यालय भी रहेंगे। उक्त अधिकारी अनुश्रवण आख्या संबंधित नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। सभी आख्या का प्रतिमाह संकलन मुख्य शिक्षाधिकारी करेेंगे। छात्र-छात्राओं के विषय ज्ञान स्तर में नियोजित सुधार किया जाएगा।

Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top