UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-दवाई 17 फ़ीसदी सस्ती, इन दवाओं के रेट हुवे कम

 बाजारों में चीजों के दाम बढ़ते घटते रहते हैं। जनता इस चीज से वाकिफ है कि यह दौर महंगाई का है लेकिन फिलहाल अभी जरूरी दवाइयों की कीमतों में 17 फ़ीसदी की कमी पाई गई है। दरअसल राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने यह दावा करते हुए कहा की जरूरी दवाओं की कीमतों में 17 फ़ीसदी तक गिरावट आई है।

अब आपको दवाइयों के दुकानों में पेरासिटामोल दवा 1 रूपये से भी कम कीमत पर उपलब्ध होगी। संशोधन के बाद दवाओं की सूची में अब तक 651 दवाओं की कीमतों में गिरावट आई है। जानकारी के मुताबिक पेरासिटामोल 500 एमजी की गोली 15 फ़ीसदी तक सस्ती हुई। इस दवाई की एक गोली की कीमत अब 89 पैसे है, वही मधुमेह टाइप–2 के मरीजों के लिए मेटफार्मिन अब 2 रूपये में मिलेगी। साथ ही अगले 15 से 25 दिन में 200 से अधिक दवाओं की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगा। वही बात करें उच्च रक्तचाप, हृदयाघात जैसी बीमारियों में उपयोग होने वाली टेल्मिसर्टन दावा की कीमतों की तो यह दावा 7.65 फीसदी तक सस्ते दामों में उपलब्ध होगी। मेटमार्फिन भी 5.63 फीसदी तक सस्ती हुई।

एनपीपीए का कहना है कि दवा मूल्य नियंत्रण आदेश 2013 के तहत सरकार हर साल कीमतों की समीक्षा करती हैं। साल 2022 के नवंबर में आवश्यक दवाओं की सूची में संशोधन किया गया था। इस सूची में 870 तरह की दवाएं शामिल हैं। इनमें से 651 दवाओं की कीमतें कम हुई हैं। एक अप्रैल से आवश्यक दवाओं की अधिकतम कीमत में 12.12 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई, पर संशोधित सूची की समीक्षा के चलते दवाएं सस्ती हुई हैं।

 

वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक पेरासिटामोल की गोली साल 2022 के अप्रैल तक 1.01 रूपये में मिलती थी लेकिन नवंबर 2022 में हुए संशोधन के बाद इसकी कीमत 80 पैसे तक पहुंच गई। साथ ही उनका कहना है कि 1 अप्रैल से नई कीमत के आधार पर यह 89 पैसे मे उपलब्ध है।

 

 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top