UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, सरकारी विद्यालयों की मासिक परीक्षा को लेकर आदेश

जनपदों में मासिक परीक्षा एवं सर्वेक्षणविद्यालय में मासिक परीक्षा का मूल्यांकन कराये जाने के सम्बन्ध में।

उपरोक्त विषयक महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा के पत्र सेवा-01 (0)/11439-41 / मासिक परीक्षा / 2021-22/ दिनांक 25 मार्च, 2022 शासनादेश सं०-255 / XXIV-5/2019-9(1)2018 दिनांक 26 जून 2019 महानिर्देशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड पत्र पत्रांक / मासिक परीक्षा/2512/2019-20/02 जुलाई, 2019 का अवलोकन /सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें।

० विगत 2 वर्षों से कोविड-19 के कारण शैक्षिक गतिविधियां प्रभावित हुई है तथा विद्यालयों के अनियमित संचालन के कारण इस अवधि में मासिक परीक्षा नहीं की जा सकी है, जबकि मासिक परीक्षा शैक्षिक गुणवत्ता वृद्धि के लिए एवं छात्रों के मूल्यांकन, शैक्षिक वातावरण को बनाए रखने में अति आवश्यक है।

यह भी पढ़ें👉  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महिला विधायकों के राष्ट्रीय सम्मेलन का किया उद्घाटन, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने भी किया प्रतिभाग

o अब सभी विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन-पाठन का कार्य आरम्भ हो गया है। इसलिए शैक्षिक सत्र 2022-23 में जो कि 01 अप्रैल, 2022 से आरम्भ हो कर 31 मार्च 2023 तक चलेगा। समस्त जनपद निदेशक माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा द्वारा जारी पंचांग के अनुसार अपने अपने विद्यालय में मासिक परीक्षा आयोजित करना सुनिश्चित करेंगे।

● भासिक परीक्षा प्रदेश के समस्त विद्यालयों में आयोजित की जाएगी। ब्लाक के 07 सर्वेक्षण विद्यालयों को छोड़कर समस्त विद्यालयों में मासिक परीक्षाओं का मूल्यांकन उसी विद्यालय के शिक्षकों द्वारा किया जायेगा। 07 सर्वेक्षित विद्यालयों का मूल्यांकन डायट के निर्देशन में किया जायेगा।

० मासिक परीक्षाओं की तिथि एवं पाठ्यक्रम के संदर्भ में निदेशक माध्यमिक एवं प्रारम्भिक शिक्षा जनपदों को व समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारी सम्बन्धित विकासखण्डों एवं विद्यालयों को अवगत करायेंगे कि किस तिथि को पूरे प्रदेश में मासिक परीक्षा आयोजित होगी व उस तिथि से पूर्व लर्निंग आउटकम के आधार पर डायट अपने जिले के लिए विषयवार व कक्षावार प्रश्न पत्र तैयार कर विकासखण्ड स्तर तक पहुँचाने की कार्यवाही करेंगे। (कार्यवाही निदेशक, माध्यमिक, प्रारम्भिक एवं समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारी, समस्त डायट प्राचार्य उत्तराखण्ड)

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-घोड़े, खच्चरों की मौत पर मेनका के संज्ञान के बाद महाराज का एक्शन

● समय शिक्षा / महानिदेशालय का एमआईएस पटल मासिक परीक्षा के लिए प्रत्येक ब्लॉक से 7 विद्यालयों का चयन डायस डाटा के आधार (03-प्राथमिक 01- उच्च प्राथमिक, 01- हाई स्कूल, 02-इंटर) यदुध्या (At Random) से करते हुए जनपदों व डाइट्स को अवगत करायेगे। (कार्यवाही समग्र शिक्षा अभियान, यू-डायस पटल)

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-यहाँ 46 सहायक समीक्षा अधिकारियों को समीक्षा अधिकारी के पद पर मिला प्रमोशन

 

संबंधित डायट प्रत्येक ब्लॉक के 7 सर्वेक्षित विद्यालयों की मासिक परीक्षा का मूल्यांकन कर व उनकी विषयवार ग्रेडिंग करेंगे की किस ब्लॉक का किस कक्षा का वह किस विषय का स्तर कैसा रहा है ब्लॉक की ग्रेडिंग कर माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय को भेजेंगे।

(कार्यवाही सम्बन्धित डायट)

● माध्यमिक शिक्षा एंव प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय प्रत्येक जनपद के समस्त जिलों की डायट से प्राप्त, ब्लाकों की ग्रेडिंग / गुणवत्ता का विश्लेषण करेंगे और महानिदेशालय को अवगत करायेंगे।

 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top