UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-इन्वेस्टर समिट से पहले देहरादून क़ो ऐसे सजाएगा MDDA, आज हुए ये फैसले

देहरादून। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के सभागार में शुक्रवार को उपाध्यक्ष श्रीमान बंशीधर तिवारी जी की अध्यक्षता में प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं/कार्यों हेतु एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य रूप से दिसंबर माह में देहरादून के एफआरआई में आयोजित होने वाली इन्वेस्टर्स समिट हेतु शहर में होने वाले सौन्दर्यकरण इत्यादि कार्यों सहित अन्य बिंदुओं पर प्रमुखता से चर्चा हुई।

 

 

 

 

बैठक में प्राधिकरण के सचिव श्री मोहन सिंह बर्निया के अतिरिक्त अधीक्षण अभियंता श्री एचसी राणा, समस्त अधिशासी अभियंता, उद्यान अधिकारी, लेखपाल एवं सहायक अभियंता गण उपस्थित रहे।बैठक में कंसलटेंट ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बताया कि इन्वेस्टर्स समिट हेतु जॉलीग्रांट एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक कुल 11 मार्गों का सौन्दर्यकरण कार्य होना है। प्रत्येक मार्ग हेतु अलग रंग और पेंटिंग की थीम होगी। इनमें उत्तराखंड की संस्कृति के सातग ही हिमालया, वाइल्डलाइफ, स्थानीय भोजन आदि की थीम से मेहमानों को अवगत कराया जाएगा एवं सभी मार्गों पर नई फसाड नीति के अनूरूप साईनेज बोर्ड के कार्य होंगे। इसके अतिरिक्त फ्लाईओवर को भी थीम के साथ सजाया जाएगा। एयरपोर्ट से कुछ आगे और फिर देहरादून की ओर दो विशाल अस्थाई द्वारों का निर्माण पर्वतीय शैली में भी प्रस्तावित किया गया है।

 

 

 

 

इसके अतिरिक्त लैंडस्केप, डिवाईडर को ठीक करने के साथ ही कुछ स्थानों पर बड़े पेड़ों को रंग बिरंगी डोरियों से सजाया जाएगा। उपाध्यक्ष ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के लिए अल्प समय ही बचा है, इस हेतु युद्ध स्तर पर कार्य करने होंगे। उन्होंने अभियंताओं को निर्देशित किया कि वे हर हाल में सोमवार तक स्थलीय निरीक्षण के कार्य पूरे कर लें ताकि कार्यों के टेंडर जारी कर जल्द से जल्द कार्य शुरू हो सकें। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट शहर को नए सिरे से सजाने संवारने के लिए एक बहुत अच्छा अवसर है, इसमें हमें कोई कसर नहीं छोड़नी है।

 

 

 

उन्होंने कहा कि सभी दुकानों के शटर के रंग को भी एक रंग में किया जाएगा।बैठक के दौरान ऋषिकेश में प्रस्तवित यूनिटी मॉल का भी प्रस्तुतिकरण दिया गया। कंसलटेंट द्वारा बताया गया कि ऋषिकेश क्यूंकि योग नगरी के नाम से विख्यात है तो यूनिटी मॉल का निर्माण योग की ही पद्मासन मुद्रा पर आधारित किया जा रहा है। यूनिटी मॉल में पर्यटकों को जहां देश के अलग-अलग राज्यों के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा तो यहां पर सभी राज्यों के खानपान को समाहित फ़ूड कोर्ट भी प्रस्तावित किया गया है। इसका फ्रंट एलेवशन उत्तराखंडी शैली पर होगा। इसी प्रकार से देहरादून के सिटी जंक्शन मॉल का रेनोवेशन कार्य में भी पहाड़ी शैली पर किया जाएगा। इसे भी यूनिटी मॉल की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। कंसलटेंट द्वारा अवगत कराया गया कि मॉल में एक अतिरिक्त तल का भी निर्माण संभावित है। उपाध्यक्ष ने कहा कि इसका आईआईटी रुड़की से लोड बेयरिंग परीक्षण करा लिया जाए

 

 

 

 

-बैठक में हरिद्वार बायपास मार्ग के निकट प्रस्तवित आड़त बाजार को लेकर भी प्रस्तुतिकरण दिया गया। बताया गया कि यहां पर अलग-अलग साइज के कुल 350 प्लाट प्रस्तावित किये गए हैं। 12 मीटर चौड़ी सड़कों के अलावा भारी वाहनों व छोटे लोडिंग वाहनों के लिए पर्याप्त पार्किंग, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, 4 शौचालय, इलेक्ट्रिक सबस्टेशन, धर्म कांटा, गेस्ट हाउस, प्राधिकरण कार्यालय प्रस्तावित किये गए हैं। उपाध्यक्ष ने जल्द से जल्द इस कार्य के टेंडर निकालने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।कैनाल रोड पर बालासुन्दरी मंदिर से सहस्त्रधारा रोड पर जाने वाले मार्ग पर रिस्पना नदी के किनारे स्थित प्राधिकरण की भूमि पर आवासीय योजना को लेकर भी कंसलटेंट द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया गया। बताया गया कि यहां पर 2,3 एवं 4 बीएचके के फ्लैट प्रस्तावित किए गए हैं। इसके अलावा आमवाला तरला में निर्माणाधीन आवासीय योजना की प्रगति भी जानी गयी। जिस पर अवगत कराया गया कि पुनः कार्य शुरू कर दिया गया है। इसी तरह isbt परियोजना में 166 फ्लैट बिक्री के लिए रह गए हैं, जिस हेतु उपाध्यक्ष ने जल्द से जल्द इनकी बिक्री का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। धौलास परियोजना के बाबत अवगत कराया गया कि बैंक ऑफ बड़ोदा ऋण वितरण में देरी कर रहा है, जिस हेतु बैंक से पत्राचार किया जाएगा।

 

-इंदिरा मार्किट में निर्माणाधीन परिषर की धीमी प्रगति पर उपाध्यक्ष ने नाराजगी जताते हुए ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह सहस्त्रधारा हेलीपैड के सामने बन रहे सिटी पार्क की धीमी प्रगति पर भी उन्होंने नाराजगी प्रकट करते हुए ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस करने हेतु निर्देशित किया।

-जल संस्थान के राजपुर रोड पर स्थित कार्यालय में पार्किंग निर्माण का कार्य जल्द से जल्द शुरू करने हेतु भी उपाध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया।

-राजपुर स्थित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क का संचालन हेतु उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि यहां पर upi के माध्यम से टिकट का पैसा लिया जाए ताकि पारदर्शिता बनी रही। पार्क को सुबह समय से खोलने के साथ ही परिषर में स्थित कैंटीन का भी उन्होंने जल्द से जल्द टेंडर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर हित में इस पार्क का सही तरह से संचालन किया जाए। सचिव महोदय द्वारा कहा गया कि पार्क में दिन-रात में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए।मसूरी मॉल रोड के सौंदर्यीकरण की प्रगति भी बैठक में जानी गयी। इसके अलावा प्रस्तावित इको पार्क का टेंडर भी जल्द करने के उन्होंने निर्देश दिये। मसूरी मॉल रोड के फसाड़ का कार्य भी नीति के अनूरूप करने के निर्देश दिए।

 

 

 

-बैठक में उपाध्यक्ष ने कहा कि astley हॉल पर सहकारिता विभाग की भूमि स्थित है। इसके अलावा निरंजनपुर में भी सहकारिता विभाग की 20 बीघा भूमि पर है। उक्त दोनों स्थान पर दोनों विभाग मिलकर कमर्शियल निर्माण कर सकते हैं। इसके लिए भी उन्होंने अधिकारियों को संभावनाओं पर कार्य करने के निर्देश दिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top