UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-DA Hike Update: मोदी सरकार अब इन कर्मचारियों को को भी देगी तोहफा, जल्दी बढ़ने वाली है सैलरी!

DA Hike Update: मोदी सरकार अब इन कर्मचारियों को देगी तोहफा, जल्दी बढ़ने वाली है सैलरी!
DA hike: 7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों की तरह ही पांचवें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी 2022 से ही मिलेगा. बढ़े महंगाई भत्ते को जनवरी से ही लागू करने का निर्णय लिया जा सकता है.केंद्र सरकार (Central Government) के लाखों कर्मचारियों को हाल ही में बढ़े महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का लाभ मिला है. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सरकार पहले ही महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है.

 

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :- उत्तराखंड में 2 आई एफ एस अधिकारियों को क्यों दिया गया नोटिस जानिए कौन हैं ये अधिकारी

 

हालांकि पांचवें (5th Pay Commission) और छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को अभी इसका लाभ नहीं मिल पाया है. केंद्र सरकार अब इन कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी में है.

इतना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के व्यय विभाग के अनुसार, 5वें और छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 13 फीसदी तक बढ़ सकता है. पांचवें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को अभी 368 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. इसे 13 फीसदी बढ़ाकर 381 फीसदी करने की तैयारी है. इसी तरह छठे वेतन आयोग के दायरे में आने वाले कर्मचारियों का डीए 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जा सकता है. इनका डीए 7 फीसदी तक बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-यहाँ दो अधिकारियो पर हो गई बड़ी कार्यवाई, DM ने कर दिया सस्पेंड, जानिए क्या है मामला

 

 

 

एक साथ मिलेगा तीन महीने का एरियर7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों की तरह ही पांचवें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी 2022 से ही मिलेगा. बढ़े महंगाई भत्ते को जनवरी से ही लागू करने का निर्णय लिया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो पांचवें और छठे वेतन आयोग के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को अप्रैल में एक साथ पिछले तीन महीने यानी जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी मिल सकता है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-घोड़े, खच्चरों की मौत पर मेनका के संज्ञान के बाद महाराज का एक्शन

इन कर्मचारियों को होगा फायदा

केंद्र सरकार के स्वायत्त संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारी अभी 7वें वेतन आयोग के दायरे में नहीं हैं. ऐसे कर्मचारियों की सैलरी व भत्ते अभी पांचवें या छठे वेतन आयोग के हिसाब से तय होते हैं. यही कारण है कि 7वें वेतन आयोग के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद भी इन कर्मचारियों को लाभ नहीं मिल पाया था. अब पांचवें और छठे वेतन आयोग के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाए जान से ऐसे हजारों कर्मचारियों को भी बढ़ी सैलरी का लाभ मिल सकेगा.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top