National news

Big breaking :-केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने दी बड़ी राहत, अब सस्ते में उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ

केंद्र सरकार के कर्मचारी (Central govt. employees) अब मार्च 2023 तक 7.10 फीसदी की कम ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र सरकार ने हाउस बिल्डिंग लोन की ब्याज दर को 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया है। 1 अप्रैल 2022 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी एक कार्यालय मेमोरेंडम में, वित्त वर्ष 2022-23 में केंद्र सरकार के कर्मचारी के लिए आवास निर्माण अग्रिम ब्याज दर 7.1 प्रतिशत होगी। बता दें कि मार्च 2022 तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7.90 फीसदी सालाना की दर से हाउस बिल्डिंग एडवांस मिलता था।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-न्यायमूर्ति विपिन सांघी 28 जून को लेंगे,Uttarakhand Highcourt के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ

 

 

 

HBA को लेकर कही ये बात केंद्र सरकार के कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) पर राहत की घोषणा की है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है, ‘यह कहने का निर्देश दिया जाता है कि इस मंत्रालय के ओएम के आंशिक संशोधन में.. हाउस •बिल्डिंग एडवांस रूल्स (HBA) 2017 के संबंध में दिनांक 09.11.2017. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस पर ब्याज दर 1 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 7.10 प्रतिशत की दर से होगी।”

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-उत्तराखंड में आज से अगले पांच दिन तक भारी वर्षा की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

 

 

बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस 31 मार्च 2022 तक 7.9 प्रतिशत की साधारण ब्याज दर पर उपलब्ध था। इसलिए, मंत्रालय द्वारा घोषित नवीनतम हाउस बिल्डिंग एडवांस पर ब्याज दर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत है क्योंकि ब्याज दर में वृद्धि हुई है। FY23 में 80 बीपीएस की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-अब इस विभाग में हुए तमाम अटैचमेंट ख़त्म, अब ये निर्देश हुए जारी

 

 

क्या होता है HBA?

आपको बता दें कि सरकार अपने कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस देती है। इसमें कर्मचारी खुद या अपनी पत्नी के प्लॉट पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है। यह योजना 1 अक्टूबर 2020 से शुरू हुई थी और इसके तहत 31 मार्च 2022 तक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 7.9 परसेंट ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस दे रही थी जिसे अब घटाकर और कम कर दिया गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top