देश

Big breaking:-बदल गया DU में एडमिशन का तरीका , अब कटऑफ की जगह कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से होगा एडमिशन

DU UG Admission CUCET: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) 2022 से शुरू होने वाले अपने विभिन्न अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. DU Executive Council ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) को दो असहमति के साथ मंजूरी दे दी. 10 दिसंबर को यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल (एसी) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कराने को मंजूरी दी थी. दिल्ली विश्वविद्यालय एसी डीयू कुलपति द्वारा गठित नौ सदस्यीय डीयू समिति की सिफारिश को माना गया, जिसने एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया था.

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-CBSE TERM 1 Result , आज नहीं हुआ जारी , हफ्ता भर और लगेगा अभी

 

 

डीयू प्रवेश 2022 की प्रक्रिया पर 6 पॉइंट्स
1- कट-ऑफ आधारित या योग्यता-आधारित दाखिले के बजाय, दिल्ली विश्वविद्यालय स्वीकृत सीटों से अधिक प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए 2022 से एक सामान्य प्रवेश परीक्षा स्कोर आधारित प्रवेश का विकल्प चुनेगा.

2- दिल्ली विश्वविद्यालय ऐसे कार्यक्रमों में दाखिले को प्रोत्साहित करेगा जिनमें आवेदकों की संख्या कम होगी.
3- डीयू सभी यूजी कार्यक्रमों में दाखिले बोर्ड के मुताबिक देगा क्योंकि विश्वविद्यालय में इस साल केरल बोर्ड से बड़ी संख्या में आवेदकों ने दाखिले के लिए अप्लाई किया.
डीयू सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला श्रेणी के मुताबिक देगा क्योंकि. क्योंकि इस बार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) गैर-क्रीमी लेयर श्रेणी के तहत केरल, राजस्थान और हरियाणा बोर्डों के औसत से अधिक दाखिले लिए गए.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-सुनिए निष्कासित होने के बाद हरक सिंह क्या बोले

 

 

 

 

 

5- CUCET का आयोजन विश्वविद्यालय द्वारा आंतरिक रूप से या राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा किया जा सकता है.
8- CUCET अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं जैसे हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु, उर्दू और पंजाबी जैसी कई भाषाओं में आयोजित किया जाएगा.
इस साल, सिलचर में असम विश्वविद्यालय, गुजरात के केंद्रीय विश्वविद्यालय, पंजाब के केंद्रीय विश्वविद्यालय, तमिलनाडु के केंद्रीय विश्वविद्यालय, झारखंड के केंद्रीय विश्वविद्यालय और केरल के केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने सीयूसीईटी 2021 का आयोजन किया. अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI), भी CUCET करने पर विचार कर रहे हैं.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top