UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-1 से 3 दिसंबर तक उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की संभावना , जानिए क्या कहा मौसम विभाग ने

उत्तराखंड में ठंड का आगमन हो चुका है। इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। 1 दिसंबर को राज्य में बर्फबारी और बरसात की संभावना जताई है। जी हां, 1 दिसंबर को राज्य के 5 जिलों में भारी बर्फबारी और बारिश हो सकती है। जानकारी मिल रही है कि पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी और बरसात हो सकती है।

 

 

 

 

 

वहीं 2 दिसंबर को भी तीन जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बरसात एवं बर्फबारी हो सकती है और अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि मौसम विभाग ने किन जिलों में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है। 1 दिसंबर को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी और अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। वहीं 2 दिसंबर को पिथौरागढ़, चमोली और बागेश्वर जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-कोरोना काल में गणतन्त्र दिवस समारोह-2022 के आयोजन के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश

 

 

 

 

अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावनाएं हैं और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर बर्फबारी हो सकती है। इसका असर मैदानी जिलों पर भी पड़ेगा और वहां भी तापमान में गिरावट महसूस होगी। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 4 दिसंबर के बाद मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार इस बारिश के बाद लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी। बता दें कि नवंबर में राज्य में सामान्य से 86 फ़ीसदी कम बारिश हुई है जिस वजह से राज्य में सूखी ठंड का प्रकोप जारी है। अल्मोड़ा, चंपावत, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल एवं उधम सिंह नगर में इस दौरान बिल्कुल बारिश नहीं हुई है जिस वजह से सूखी ठंड पड़ रही है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में होने वाली बरसात से लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी। बिक्रम सिंह के अनुसार मौसम में हो रहे बदलाव के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार माना जा रहा है और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मौसम को प्रभावित कर रहा है

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top